October 16, 2024 2:23 pm

Advertisements

एन.यू.जे.आई इंडिया का राष्ट्रीय अधिवेशन राजा भोज की नगरी भोपाल में संपन

♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

Samachar Drishti

Samachar Drishti

इस राष्ट्रीय अधिवेशन में हिमाचल के दो पत्रकारों प्रदेश संगठन मंत्री गोपाल दत शर्मा व उपाध्यक्ष सुमित शर्मा ने लिया भाग

समाचार दृष्टि ब्यूरो/शिमला

नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स (इंडिया) का दौ दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन राजा भोज की नगरी में संपन हो गया हिमाचल प्रदेश युनियन आफ जर्नलिस्ट के प्रदेश संगठन मंत्री गोपाल दत शर्मा व उपाध्यक्ष सुमित शर्मा ने सम्मेलन में हिमाचल प्रदेश का प्रतिनिधित्व किया । इस अधिवेशन में पत्रकार सुरक्षा कानून, मीडिया कमीशन और मीडिया काउंसिल के गठन तथा मीडिया जगत के जुड़े विभिन्न मुद्वो पर चर्चा हुई और मीडिया का बदलता परिदृश्य और चुनौतियां विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया भाजपा के वरिष्ठ नेता व मध्य प्रदेश सरकार में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने इस राष्ट्रीय सम्मेलन मे मुख्य अतिथि के रुप में शिरकत की हिमाचल प्रदेश युनियन आफ जर्नलिस्ट की और से मुखय अतिथि को हिमाचली टोपी व मफलर दे सम्मानित किया गया ।

कैलाश विजयवर्गीय ने कहा है कि आज के दौर में पत्रकारिता के क्षेत्र में तेजी से बदलाव आ रहा है। इस दौर में कई कारणों से पत्रकारों की निष्पक्षता पर सवाल खड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि बदलते दौर में भी पत्रकार अपनी ‍निष्पक्ष खबरों से जनता में अपनी विश्वसनीयता और मजबूत कर सकते हैं। इस मौके पर संगोष्ठी के माध्यम से “मीडिया के बदलते परिदृश्य और चुनौतियों” के संबंध में विचार विमर्श किया गया। कार्यक्रम में पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री राधा सिंह एवं विधायक सिंगरौली रामनिवास शाह भी मौजूद थे।

विजयवर्गीय ने कहा कि लोकतंत्र के जरिये समाज में सभी को समान अधिकार मिले हैं। इस वजह से पत्रकारों के अधिकारों की भी सीमा है। उन्होंने कहा कि प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया के साथ सोशल मीडिया का भी विस्तार हुआ है। इस विस्तार में खबरों की जिम्मेदारी को लेकर समाज में खतरे भी बढ़े हैं। उन्होंने सुझाव दिया कि पत्रकार स्वयं अपने मानक तैयार कर समाज में आदर्श प्रस्तुत करें। विजयवर्गीय ने कहा कि देश की आजादी के बाद नवगठित सरकारों ने देश में तुष्टिकरण को बढ़ाया है। इससे समाज में असमानता का माहौल निर्मित हुआ। वर्ष 2014 के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार ने देशहित में धारा 370 को समाप्त कर एक महत्वपूर्ण फैसला लिया। उन्होंने कहा कि संविधान के माध्यम से देश के प्रत्येक राज्य के नागरिकों को एक समान अधिकार दिये गये हैं।

विजयवर्गीय ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में भारत ने सभी क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। इस वजह से दुनिया में भारत की साख मजबूत हुई है और भारत की आवाज को दुनिया पूरी गंभीरता से सुनती है। राज्य मंत्री राधा सिंह ने कहा कि क्षेत्रीय पत्रकारिता का अपना अलग महत्व है। क्षेत्रीय खबरों से ही राष्ट्रीय स्तर की खबरें बनती है। उन्होंने क्षेत्रीय पत्रकारों के लगातार प्रशिक्षण पर भी जोर दिया। कार्यक्रम को एन यू जे आई के राष्ट्रीय अध्यक्ष रासबिहारी, राष्ट्रीय महासचिव प्रदीप तिवारी, एब्सोल्यूट ग्राम्य के डॉ. पंकज शुक्ला, जोनल कोऑर्डिनेटर एवं मीडिया इंचार्ज डॉ. बी.के. रीना, एसओआर सुप्रीम कोर्ट अश्वनी दुबे ने भी संबोधित किया ।इस मौका पर ब्रह्मा कुमारी संस्थान की कन्याओं द्वारा एक भंव्य एवं भक्ति मय सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पैश किया गया ।

इसके साथ साथ देश भर के लगभग डेढ़ दर्जन राज्यो से आए नैशनल युनियन आफ जर्नलिस्ट इंडिया के विभिन्न पदाधिकारी ने अपने अपने राज्य की संगठनात्मक रिपोट पढ़ी व संगठन को मजबूत करने लिए एक रणनीति तैयार की गई इस मौका पर महिला विगं व सौशल मिडिया बिंग गठित करने का भी निर्णय लिया गया । जिसमे सभी राज्यो से सुझाव एकत्र किये जाएंगे ।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
LinkedIn
Email
Print

जवाब जरूर दे

[democracy id="2"]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisements

Live cricket updates

error: Content is protected !!