October 18, 2024 2:02 pm

Advertisements

गरीब कल्याण, महिला- युवा उत्थान और किसान कल्याण का बजट : बिंदल

♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

Samachar Drishti

Samachar Drishti

आपदा से नुकसान का बजट में उल्लेख, हिमाचल को होगा लाभ

समाचार दृष्टि ब्यूरो/शिमला

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने कहा नरेंद्र मोदी सरकार का तीसरी पारी का पहला बजट वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रस्तुत किया। यह बजट गरीब कल्याण का बजट है, महिला- युवा उत्थान और किसान कल्याण का बजट है। जहां 80 करोड़ गरिबों को निशुल्क राशन लगातार मिलता रहेगा। 3 करोड़ गरीबों को ग्रामीण क्षेत्रों में पक्के मकान, एक करोड़ गरीबों को शहरी क्षेत्र में पक्के मकान इस वर्ष देने का प्रवाधान किया गया है।

ग्रामीण विकास की दृष्टि से 2,52,000 करोड़ का प्रवाधान और शहरों के विकास के लिए तो 10 हजार करोड़ का प्रवाधान किया गया है। शहर और गांव के विकास का अनूठा संगम इस बजट में दिखाई देता है। युवाओं की दृष्टी से 1,52,000 करोड़ रु का बजट शिक्षा और रोजगार की दृष्टि से उपलब्ध करवाया। वही एक करोड़ युवाओं को प्रशिक्षण की दृष्टी से 5,000 रु प्रती माह देना ताकी युवा स्वरोजगार की तरफ बड़ सके।

उन्होंने कहा कि 3 लाख करोड़ रु महिला विकास के लिए, किसान सम्मान निधि जारी रहेगी, साथ ही एक करोड कीसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए कटिबंध है यह मोदी सरकार। किसान भज़बूती का यह बजट किसान भाई की आए 50% तक मुनाफे तक पहुंचे उसपर फोकस है। इंफ्रास्ट्रक्चर पर 11,11,000 करोड़ का खर्च भारत के इतिहास में पहली बार है। लगभग 40000 कीमी हाईवे और 60000 कीमी ग्रामीण सड़‌कों का निर्माण का प्रवाधान कीया है।

हिमाचल को इस बजट का बड़ा लाभ होने जा रहा है। फोल लेन और ग्रामीण सड़‌कों का जाल हिमाचल मे बीछ रहा है, बजट का बड़ा लाभ हिमाचल को होगा। जो आपदा हिमाचल में आई थी उसके लिए भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विषेश प्रवाधान बजट में कीया है। नौकरीपेशा और मध्यम वर्ग को टेक्स में राहत एक अच्छा कदम है। सभी देश वासीयों को बजट की बधाई।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
LinkedIn
Email
Print

जवाब जरूर दे

[democracy id="2"]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisements

Live cricket updates

error: Content is protected !!