नाहन में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में प्रधानमंत्री का हिमाचल दिवस पर शुभ संदेश किया प्रसारित

समाचार दृष्टि ब्यूरो /नाहन

75वें हिमाचल दिवस पर नाहन के ऐतिहासिक चौगान मैदान में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में बतौर मुख्यातिथि बहुउददेशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने ध्वजा रोहण कर परेड़ की सलामी ली। इस अवसर पर उन्होंने जिला वासियों को हिमाचल दिवस की शुभकामनाऐं देते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश के अस्तित्व में आने के उपरांत प्रदेश में अभूतपूर्व विकास हुआ है, जिसके फलस्वरूप हिमाचल प्रदेश देश में पहाड़ी राज्य का मॉडल बनकर उभरा हैं। उन्होने इस अवसर पर हिमाचल निर्माता डॉ. यशवंत सिंह परमार को श्रद्धांजलि देते हुए उनके द्वारा प्रदेश के निर्माण में दिए गए योगदान को भी याद किया।

इस अवसर पर सिरमौर जिला की उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए ऊर्जा मंत्री ने बताया कि नगर परिषद नाहन देश में कलकत्ता के बाद दूसरी सबसे पुरानी नगर परिषद है, जिसके भवन निर्माण के लिए प्रदेश सरकार द्वारा साढ़े 6 करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत की गई है, जिसका निर्माण कार्य प्रगति पर है। नाहन में डाक्टर वाई.एस. परमार राजकीय मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के भवन के निर्माण पर 261 करोड रूपये की राशि व्यय की जा रही है, जिसका निर्माण कार्य प्रगति पर है तथा इस भवन के बनने से यहां मरीजों को बेहतर एवं आधुनिक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध होंगी।
उन्होंने कहा कि जिला सिरमौर में 43747 पात्र वृद्ध, विधवा और दिव्यांग व्यक्तियों को सामाजिक सुरक्षा पैंशन पर 201 करोड़ 49 लाख रूपये व्यय किए गए तथा वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान ज़िला में 70 वर्ष से अधिक आयु के 8051 पात्र नागरिकों को लाभान्वित किया गया। जिला सिरमौर में अनुसूचित जाति उप योजना के अतंर्गत गत् वित वर्ष के दौरान 79 करोड़ 19 लाख रूपये की राशि विभिन्न विकास कार्यों के लिए स्वीकृत हुई, जिसमें माह दिसम्बर, 2021 तक 36 करोड़ 08 लाख रूपये की राशि व्यय की जा चुकी है।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि जिला सिरमौर में चालू वित वर्ष के दौरान पेयजल, सिंचाई, सीवरेज, बाढ़ नियंत्रण योजनाओं पर लगभग 139 करोड़ रूपये की राशि व्यय की जाएगी, जिसमें पेयजल योजनाओं के निर्माण पर लगभग 11 करोड़ रूपये व्यय किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त, जल जीवन मिशन के तहत 109 करोड़ रुपए व्यय किए जाएंगे। इसी प्रकार, जिला में 11.65 करोड़ रुपए सिंचाई योजनाओं तथा 7.15 करोड़ रुपए मल निकासी योजनाओं पर व्यय किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त, बाढ नियंत्रण योजना के तहत पांवटा साहिब में यमुना नदी के तटीयकरण के लिए 251 करोड़ रुपए की प्रशासनिक स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है।

उन्होंने कहा कि नाहन शहर के लिए गिरी पेयजल योजना पर 53 करोड़ की राशि व्यय की गई है जिससे इस शहर की 36323 जनसंख्या लाभान्वित हो रही है। चालू वित वर्ष के दौरान जिला में लोगों को पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए न्यू डेवेल्पमेंट बैंक के तहत 84 करोड़ रुपए की लागत से 4 योजनाएं क्रियान्वित की जाएंगी। इसके अतिरिक्त, एशियन डेवेल्पमेंट बैंक के तहत 41 करोड़ की लागत से 3 पेयजल योजनाएं भी निर्मित की जाएंगी।
उन्होंने बताया कि जिला सिरमौर में 341 उचित मूल्यों की दुकानों के माध्यम से 1 लाख 31 हजार 720 राशन कार्ड धारकों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अतंर्गत आवश्यक वस्तुओं के वितरण पर माह मार्च, 2022 तक 64 करोड़ रूपये से अधिक के खाद्यान उपलब्ध करवाए गए हैं। जिला सिरमौर में हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत मार्च, 2022 तक 37 हजार 231 गैस कुनेक्शन तथा 9 हजार 712 उपभोक्ताओं को एक अतिरिक्त मुफ्त रिफिल सिलेन्डर प्रदान किया गया।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि जिला में लो वोल्टेज की समस्या को दूर करने के लिए विद्युत विभाग द्वारा प्रथम चरण में 18 करोड़ रूपये की राशि व्यय कर 111 किलोमीटर नई एचटी लाईन, 163 नए ट्रांसफार्मर, 57 किलोमीटर नई एलटी लाईन का निर्माण तथा 30 किलोमीटर पुरानी एलटी लाईनों का कार्य पूरा किया गया। जिला सिरमौर के बीपीएल उपभोक्ताओं को 3 हजार नए बिजली कुनेक्शन देने का प्रावधान रखा गया है जिसमें मुख्यमंत्री रोशनी योजना के अंतर्गत 2.25 करोड़ रूपये राशि व्यय कर 1564 उपभोक्ताओं को बिजली के कुनेक्शन दिए जा चुके है तथा शेष कार्य प्रगति पर है।
उन्होंने कहा कि जिला में 33/11 के.वी. के दो सब स्टेशन शिलाबाग तथा जगतपुर जोहड़ो में स्थापित किए गए। इसके अतिरिक्त, पनोग में भी 33 के.वी. के सब स्टेशन का निर्माण कार्य प्रगति पर है जिन पर लगभग 6 करोड़ रूपये व्यय किए गए हैं। पांवटा में 33 के.वी. सब स्टेशन का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है जिस पर 8 करोड़ 68 लाख रूपये की राशि व्यय की गई। इसके अतिरिक्त, 33 के.वी. सब स्टेशन कफोटा में भी स्थापित किया जाएगा जिस पर लगभग 4 करोड़ रुपये की राशि व्यय की जाएगी। शिलाई में स्थापित 33 के.वी. सब स्टेशन की क्षमता को बढ़ाया गया जिस पर लगभग 5 करोड़ रुपये की राशि व्यय की गई। इसी प्रकार, नाहन के समीप दो सडका में स्थापित 33 के.वी सब स्टेशन की क्षमता को बढाया जा रहा है जिस पर लगभग 4 करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत की गई है।

उन्होंने कहा कि सिरमौर मंे विद्युत विभाग द्वारा आगामी 2 वर्षो में जिला सिरमौर में जीएससी योजना के तहत 30 किलोमीटर एचटी, 61 किलोमीटर एलटी लाईने तथा 59 नए ट्रांसफार्मर स्थापित किए जाएगे जिन पर लगभग 17 करोड रूपये की राशि व्यय की जाएगी। इसके अतिरिक्त, जिला में विद्युत आपूर्ति को सुचारू रखने के लिए 12 नए विद्युत सब स्टेशन बाता मण्डी, कांडो कान्सर, गोंदपुर, भंगानी, खारा खैरी, मोगीनंद, खैरी, डाकुला, रूखडी, नारग, घिन्नीघाड तथा हरिपुरधार मंे स्थापित किए जाएगें जिन पर 185 करोड़ रूपये की राशि व्यय की जाएगी।

इससे पूर्व सुखराम चौधरी ने परमार चौक पर स्थित डॉ. यशवंत सिंह परमार की प्रतिमा पर पुष्पाजंली अर्पित की और शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित करके शहीदों को श्रद्धांजलि दी तथा ऐतिहासिक चौगान मैदान में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और आकर्षक मार्चपास्ट की सलामी ली। इस मौके पर परेड़ कमांडर एसआई मनोज शर्मा की अगवाई में परेड़ का नेतृत्व किया। जिला पुलिस पुरूष व महिला की टुकड़ी, पुरूष होम गार्ड की टुकडी, होम गार्ड बैंड की टुकड़ी तथा गृह रक्षक पुरूष एवं महिला की टुकड़ी, एनसीसी तथा एनएसएस के छात्र-छात्राओं की टुकड़ीयों के अतिरिक्त भूतपूर्व सैनिकों की टुकड़ी नेे इस परेड़ में भाग लिया।

कार्यक्रम के दौरान माता पदमावती नर्सिग कॉलेज नाहन की छात्राओं द्वारा समूह गान व स्वच्छता पर आधारित लघु नाटिका का मंचन किया गया। इसके अतिरिक्त राजकीय नर्सिग कॉलेज की छात्राओं ने समूह गान, नेहरू युवा केन्द्र्र नाहन के आशीष द्वारा पहाड़ी गीत तथा आस्था स्पेशल स्कूल नाहन व डाईट नाहन के छात्रों द्वारा नाटी प्रस्तुत की गई।

ऊर्जा मत्री ने जिला कल्याण विभाग के सौजन्य से 9 लाभार्थियों को स्वर्ण जयन्ती आश्रय योजना के तहत स्वीकृति पत्र भी प्रदान किए।
इससे पहले देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का हिमाचल दिवस के उपलक्ष पर बडी़ एलईडी में माध्यम से शुभ संदेश प्रसारित किया गया। ऊर्जा मंत्री ने उत्कृष्ट कार्य करने वालों को सम्मानित किया और कार्यक्रम में विभिन्न विभागों एवं स्वयं सहायता समूहों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।
इस अवसर पर सांसद लोकसभा सुरेश कश्यप, विधायक नाहन डॉ. राजीव बिन्दल, उपाध्यक्ष राज्य नागरिक आपूर्ति निगम बलदेव तोमर, अध्यक्ष राज्य कृषि विपणन बोर्ड बलदेव भण्डारी, अध्यक्ष जिला परिषद सिरमौर सीमा कन्याल, जिला भाजपा अध्यक्ष विनय गुप्ता, भाजपा मण्डल अध्यक्ष प्रताप ठाकुर, उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम, पुलिस अधीक्षक सिरमौर ओमापति जमवाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे ।

https://samachardrishti.com/wp-content/uploads/2022/04/Azadi-ka-Amrit-Mahotsav_Strip_300dpi-scaled.jpg

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here