March 29, 2024 5:21 am

Advertisements

स्वर्ण जयंती आश्रय योजना के तहत सिरमौर में 723 मकान स्वीकृत – चौधरी

♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

Samachar Drishti

Samachar Drishti

ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी की अध्यक्षता में हुआ जिला कल्याण समिति की बैठक का आयोजन

समाचार दृष्टि ब्यूरो/नाहन

जिला सिरमौर में स्वर्ण जयंती आश्रय योजना के तहत अनुसूचित जाति वर्ग के आवासहीन लोगों के लिए 723 मकान स्वीकृत किये गये हैं तथा इसके पश्चात जिला में अनुसूचित जाति वर्ग के किसी भी व्यक्ति का आवेदन शेष नहीं है।

यह जानकारी ऊर्जा मंत्री एवं अध्यक्ष जिला कल्याण समिति सिरमौर सुखराम चौधरी ने आज उपायुक्त कार्यालय के बचत भवन मंे आयोजित जिला कल्याण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार गरीब व्यक्ति के कल्याण के लिए कार्य कर रही है और इसी दिशा में पेंशन के लिए आयु सीमा को घटाकर 60 वर्ष किया गया है तथा आय सीमा को 35000 रुपए से बढ़ाकर 50000 रुपए किया गया है।

उन्होंने कहा कि अधिकारी गरीबों से सौहार्दपूर्ण व्यवहार करंे और विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलवाने के लिए उनकी मदद करें।
उन्होंने बताया कि चालू वित वर्ष के दौरान अनुवर्ती कार्यक्रम योजना के अंतर्गत जिला में अनुसूचित जाति वर्ग के लिए 10 लाख 42 हजार रुपये व्यय कर 578 लाभार्थियों व अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 56 हजार व्यय कर 31 लाभार्थियों को सिलाई मशीनें स्वीकृत की गई हैं।

उन्होंने बताया कि जिला सिरमौर में चालू वित वर्ष के दौरान अब तक 6683 नवीन प्रार्थीयों के प़क्ष में सामाजिक सुरक्षा पैंशन स्वीकृत की गई है जिसमें वृद्वावस्था पैंशन योजना में 4991, विधवा पैंशन योजना में 953, दिव्यांग राहत भत्ता योजना में 326, राष्ट्रीय वृद्धावस्था पैंशन योजना में 326, राष्ट्रीय विधवा पैंशन योजना में 82 तथा राष्ट्रीय दिव्यांग राहत भत्ता योजना में 5 नये लाभार्थियो के हित में पैंशन की स्वीकृति प्रदान की है, जिससे जिला में कुल पैंशन धारको की संख्या बढकर 43 हजार 728 हो गई है। इसके अतिरिक्त अंतरजातीय विवाह योजना के अंतर्गत 31 दंपतियों को 15 लाख 50 हजार रुपये की राशि व्यय की गई।

उन्होंने बताया कि दिव्यांग विवाह अनुदान योजना के अंतर्गत 3 लाख रुपये राशि की जारी कर 11 लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया है। कंप्यूटर एप्लीकेशन योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, दिव्यांग, विधवा/एकल नारी वर्ग के 551 अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

बैठक में उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने मुख्यअतिथि का स्वागत किया तथा जिला कल्याण अधिकारी विवेक अरोड़ा ने विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के मद क्रमवार प्रस्तुत किए।

इस बैठक में सांसद लोक सभा सुरेश कश्यप, विधायक नाहन डॉ. राजीव बिंदल, विधायक रेणुकाजी विनय कुमार, विधायक पच्छाद रीना कश्यप, अतिरिक्त उपायुक्त सोनाक्षी सिंह तोमर, ग्राम पंचायत नेरी नावण के प्रधान सुनील कुमार, उप-प्रधान विनोद कुमार सहित सभी सरकारी व गैर सरकारी सदस्य मौजूद थे।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
LinkedIn
Email
Print

जवाब जरूर दे

देश में अगली सरकार किसकी
  • Add your answer

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisements

Live cricket updates