March 28, 2024 3:36 pm

Advertisements

प्रधानमंत्री कल शिमला से करेंगे गरीब कल्याण सम्मेलन में विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद

♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

Samachar Drishti

Samachar Drishti

दूरदर्शन सहित अन्य सोशल मीडिया चौनलों पर होगा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण

समाचार दृष्टि ब्यूरो /नाहन

केन्द्र सरकार के सेवा के 8 साल पूरा होने के अवसर पर प्रधानमंत्री कल शिमला से गरीब कल्याण सम्मेलन में विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद करेगे। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम ने दी। उन्होने बताया कि इस आयोजन का सीधा संवाद सिरमौर जिला के मुख्यालय नाहन के एसएफडीए हॉल व कृषि विज्ञान केन्द्र धौलाकुआं में भी आयोजित होगी। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम की सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की गई हैं संवाद कार्यक्रम प्रातः 9ः45 से शुरू होगा। जिला स्तरीय कार्यक्रम को प्रातः 11.00 बजे राष्ट्रीय कार्यक्रम से जोड़ा जाएगा, जब प्रधानमंत्री शिमला से लाइव होंगे और देश के लाभार्थियों से संवाद करेंगे।

उन्होंने बताया कि भारत अपने स्वतंत्रता के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। इस महत्वपूर्ण अवसर के एक भाग के रूप में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत सरकार के नौ मंत्रालयों व विभागों में फैली लगभग सोलह योजनाओं/कार्यक्रमों के लाभार्थियों के साथ संवाद करेंगे। कई योजनाओं के लाभार्थियों की संख्या करोड़ों में और अरबों में है। ये सभी योजनाएं जनसंख्या के सबसे गरीब वर्ग को लाभान्वित करती हैं इसलिए, इस आयोजन को उपयुक्त रूप से गरीब कल्याण सम्मेलन नाम दिया गया है।

उन्होंने बताया कि इस संवाद का मुख्य उद्देश्य न केवल यह समझना है कि इन योजनाओं ने नागरिकों के लिए जीवन को आसान कैसे बनाया है, बल्कि अभिसरण और संतृप्ति की संभावना का पता लगाना भी है। यह भारत के लिए नागरिकों की आकांक्षा का आकलन करने का अवसर भी देगा क्योंकि यह वर्ष 2047 में स्वतंत्रता के 100 वर्ष पूरे करता है।

उन्होंने बताया कि यह संवाद अपने आप अब तक के सबसे बड़े एकल-घटनाओं में से एक होगी, जहां से प्रधानमंत्री देश के सभी जिलों के लाभार्थियों के साथ आवास, पीने योग्य पानी की उपलब्धता, भोजन, स्वास्थ्य और पोषण, आजीविका और वित्तीय समावेशन आदि को कवर करने वाली व्यापक योजनाओं/कार्यक्रमों का उनके जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में संवाद करेंगे। इस संवाद में प्रधान मंत्री आवास योजना (ग्रामीण और शहरी), प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना, पोषण अभियान, प्रधान मंत्री मातरू वंदना योजना, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण और शहरी), जल जीवन मिशन और अमरूत, प्रधान मंत्री स्वनिधि योजना, एक राष्ट्र एक राशन कार्ड, प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्ना योजना, आयुष्मान भारत पीएम जन आरोग्य योजना तथा आयुष्मान भारत स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र प्रधान मंत्री मुद्रा योजनाओं के लाभार्थियों से प्रधानमंत्री संवाद करेंगे।

उन्होंने बताया कि इस राष्ट्रीय स्तर का सम्मेलन में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त भी जारी करेंगे। प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से देश भर में कुछ लाभार्थियों के साथ भी संवाद करेंगे। राष्ट्रीय सम्मेलन का सीधा प्रसारण दूरदर्शन के माध्यम से अपने राष्ट्रीय और क्षेत्रीय चौनलों पर किया जाएगा। माईजीओवी के माध्यम से भी राष्ट्रीय कार्यक्रम को वेबकास्ट करने का भी प्रावधान किया गया है, जिसके लिए लोगों को अपना पंजीकरण करना होगा। इसे अतिरिक्त, सोशल मीडिया चैनलों जैसे यूट्यूब, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि के माध्यम से भी इा कार्यक्रम को देखा जा सकता है।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
LinkedIn
Email
Print

जवाब जरूर दे

देश में अगली सरकार किसकी
  • Add your answer

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisements

Live cricket updates