March 29, 2024 7:05 am

Advertisements

नैना टिक्कर पीएचसी में मनाया गया विश्व हृदय दिवस

♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

Samachar Drishti

Samachar Drishti

स्वास्थ्य विभाग द्वारा नैना टिक्कर पीएचसी में हृदय रोगों के प्रति लोगों को किया जागरूक

समाचार दृष्टि ब्यूरो/ नैना टिककर

हर साल 29 सितंबर का दिन विश्व हृदय दिवस के तौर पर मनाया जाता है। वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन द्वारा वर्ल्ड हार्ट डे मनाने की शुरुआत हुई ताकि लोगों को हृदय रोगों के खिलाफ जागरूक किया जा सके। बता दें कि वर्ष 2000 में पहली बार वर्ल्ड हार्ट डे मनाया गया। यह एक वैश्विक अभियान है जिसके माध्यम से लोगों को यह बताया जाता है कि हृदय रोग से कैसे बचा जा सकता है।

इसी अभियान के मद्देनजर नैना टिक्कर पीएससी में भी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा क्षेत्र के लोगों को हृदय रोगों के प्रति जागरूक किया गया। इस कार्यक्रम में क्षेत्र के लगभग 50 लोगों ने भाग लिया । स्वास्थ्य पर्यवेक्षक नरवीर कुमार ने बताया कि हर साल विश्व हृदय दिवस को एक थीम के तहत मनाया जाता है तथा इस साल विश्व हृदय दिवस की थीम “हमारा ग्रह हमारा स्वास्थ्य” है तथा इसी के तहत उन्होंने स्वास्थ्य संबंधी कई विषयों पर लोगों को जागरूक किया। जिनमें से टीबी, अस्थमा,कैंसर, हृदय रोग जैसी बढ़ती बीमारियों के बीच मानव और ग्रह को स्वस्थ रखने के लिए कई आवश्यक बातें लोगों के साथ साझा की।

वहीं दूसरी तरफ नैना टिक्कर पीएचसी प्रभारी डॉक्टर ईशानी ने हृदय लोगों के प्रति विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि हृदय रोग का सबसे मुख्य कारण शरीर में कोलेस्ट्राल का बढ़ना माना जाता है। आज के समय में लोग फिजिकली एक्टिविटी न के बराबर करते हैं। जिसके चलते बढ़ता मोटापा भी बड़ी समस्या के रुप में उभरा है तथा बदलती लाइफस्टाइल इसके लिए ज्यादा जिम्मेदारी है । ज्यादा वजन बढ़ने से भी हृदय संबंधित समस्याओें का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए दिल को स्वस्थ रखना बहुत जरुरी हो गया है। अपनी जीवन शैली में बदलाव करके और अच्छी आदतें डालकर तथा पोष्टिक आहार लेकर विशेषकर रात के समय में अधिक तेल युक्त खाने का त्याग कर इस घातक रोग से बचा जा सकता है।

इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य पर्यवेक्षक नरवीर कुमार, दंत चिकित्सक डॉक्टर मनीषा, आयुर्वेदिक फार्मासिस्ट योगेंद्र चौहान पशुऔषधालय में कार्यरत एएच रीता भाटिया, आशा वर्कर राधा अत्रि, कमलेश, प्रेमी तथा स्वास्थ्य कर्मचारी देवेंद्र सहित क्षेत्र के कई बुद्धिजीवी एवं वरिष्ठ नागरिक उपस्थित रहे।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
LinkedIn
Email
Print

जवाब जरूर दे

देश में अगली सरकार किसकी
  • Add your answer

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisements

Live cricket updates