खड्ड में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय एएफसी महिला फुटबॉल दिवस

समाचार दृष्टि ब्यूरो/ऊना

खड्ड (हरोली) स्थित फुटबॉल स्टेडियम में अंतर्राष्ट्रीय एएफसी महिला फुटबॉल दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर ऑल इंडिया फुटबॉल महासंघ से महासचिव खुशहाल दास विशेष तौर पर यहां पहुंचे। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों से लगातार बढ़ रही हिमाचल प्रदेश फुटबॉल एसोसिएशन पूरे राज्य में महिला फुटबॉल का विकास कर रही है।

उत्तर भारत में हिमाचल प्रदेश फुटबॉल संघ ने सभी जिलों में फुटबॉल खेल को विकसित करने का बीड़ा उठाया है। इससे महिला सशक्तिकरण को भी बढ़ावा मिला है। ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के समग्र विकास में भी यह अपना एक अलग प्रभाव डाल सकता है। हिमाचल उत्तर भारत में सबसे अधिक महिला लिंगानुपात में से एक है। देश का “पर्यटक केंद्र” होने के नाते, यह राज्य हमेशा यहां की महिला आबादी के समग्र विकास में अग्रणी रहा है।

कार्यक्रम में उन महिलाओं को सम्मानित किया जाएगा, जिन्होंने अपनी उपलब्धि और योगदान से राज्य को गौरवान्वित किया है। खुशहाल दास ने प्रतिभागी खिलाड़ियों को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में एशियाई फुटबॉल परिसंघ महिलाओं को प्रोत्साहित कर सशक्त बनाने के लिए प्रयासरत हैं। इस राज्य को एचपीएफए के रूप में महिला फुटबॉल को एक बड़ा उत्प्रेरक मिला है।

एसोसिएशन के सचिव दीपक शर्मा ने कहा कि “इस क्षेत्र की लड़कियां सभी बाधाओं को पार कर रही हैं और प्रतिस्पर्धी फुटबॉल में सक्रिय रुचि विकसित कर रही हैं। वे एक पेशेवर खिलाड़ी के रूप में विकसित होने के लिए पूरे साल कड़ी मेहनत कर रही हैं और नगंगोम बाला देवी के नक्शेकदम पर चल रही हैं। जो देश में महिला फुटबॉलर के लिए नेतृत्व कर रही है”।

अंतर्राष्ट्रीय एएफसी महिला दिवस की पूर्व संध्या पर, एसोसिएशन ने गोलाज़ो एफसी हमीरपुर बनाम खड फुटबॉल क्लब ऊना के बीच एक प्रदर्शनी मैच हुआ।

इस अवसर पर एचपीएफए के कोषाध्यक्ष नरेश सिंह राणा, डीएफए मंडी अध्यक्ष लीला विलास, डीएफए हमीरपुर अध्यक्ष प्रदीप ठाकुर, सचिव संजेश जंबाल, महासचिव कुल्लू पवन कुमार, सदस्य एचपीएफए पंकज दत्ता, वीरेंद्र सेन, खड्ड फुटबॉल क्लब गर्ल्स की अध्यक्ष पूनम दत्ता, सचिव नंदिता शर्मा, एआईएफ मैच कमिश्नर दीपक शर्मा, रेफरी संजीव वर्मा, कश्मीर सिंह, विनोद, शुभम गुरुंग, शिवा एफसी नादौन कोच हरचरण सिंह, वाईएफसी खड्ड सचिव अश्विनी दत्ता, सामाजिक कार्यकर्ता अजय जोशी समेत कई खेल प्रेमी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here