राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त महिलाएं अपनी अपनी पंचायत में पशु चिकित्सा संबधी जानकारी से सभी पशु पालकों को कराएँगी अवगत

समाचार दृष्टि ब्यूरो/सराहां

विकास खण्ड पच्छाद जिला सिरमौर द्वारा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत कृषि सखी व पशु सखी प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में विभिन्न स्वयं सहायता समूहों की 10 महिलाओं ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। इस कार्यशाला में पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ अभिषेक गांधी व वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी संगड़ाह ने प्रशिक्षक के रूप भाग लिया।

तीन दिवसीय इस प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन विकास खण्ड कार्यालय के सभागार में आयोजित किया गया। इसी के साथ प्रशिक्षण ले रही महिलाओं को पशु चिकित्सालय सराहां में पशु के स्वास्थ्य सम्बन्धी विस्तृत जानकारी दी गई। उन्हें डेमोस्ट्रेशन के माध्यम से पशु को किस तरह टीकाकरण किया जाता है उनमें किस तरह की बीमारी है तथा उनके लक्षणों के बारे में बारिकी से समझाया। इस बारे में ब्लॉक कोर्डिनेटर मेघा गोयल ने बताया कि यह प्रशिक्षण प्राप्त महिलाएं अपनी अपनी पंचायत में पशु चिकित्सा सम्बन्धी जानकारी से सभी पशु पालकों को अवगत कराएंगी।

इस कार्यशाला में विकास खंड के राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़े सभी स्टॉफ ने भाग लिया।

https://samachardrishti.com/wp-content/uploads/2022/04/Azadi-ka-Amrit-Mahotsav_Strip_300dpi-scaled.jpg

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here