नाबार्ड के तहत पांवटा विधानसभा क्षेत्र के 37 करोड़ की विकासात्मक परियोजनाओं को मिल चुकी मंजूरी, जबकि लगभग 70 करोड़ रुपये कीे अन्य योजनाओं को जल्द मिलेगी मंजूरी

समाचार दृष्टि ब्यूरो/नाहन

बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री सुख राम चौधरी ने आज पंावटा विधान सभा क्षेत्र के जोहड़ो में 15 लाख की लागत से बन रहे सर्म्पक मार्ग ग्राम जोहड़ो से राष्ट्रीय उच्च मार्ग नाहन-पांवटा साहिब का शिलान्यास किया और जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि आगामी दिनों में मुख्यमंत्री के प्रवास के दौरान सूरजपुर मे विद्युत सब डिवीजन कार्यालय खोलने की घोषणा की जाएगी, जिससे इस क्षेत्र के लोग लो वोल्टेज की समस्या से निजात मिलेगी।

इसके अतिरिक्त पशु औषधालय पुरुवाला को अस्पताल में स्तरोन्नत किया जाएगा और नाबार्ड के तहत लगभग 2 करोड रुपये की लागत से संपर्क मार्ग अमरगढ़ से पुरुवाला क्यारदा व जल शकि विभागीय कॉलोनी माजरा तक की सड़क का निर्माण किया जाएगा ।

उन्होंने कहा कि पंचायत के साथ लगते नहर का पानी गर्मियों में सूख जाता है जिससे सिंचाई के लिये पानी की किल्लत होती है। इसके स्थाई समाधान के लिए नहर के किनारे सोलर पैनल से संचालित 12 ट्यूबवेल लगाए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि जल्द ही वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पीपलीवाला में विज्ञान संकाय की कक्षाएं शुरू की जाएंगी। पीपलीवाला स्कूल में परीक्षा हाल के निर्माण के लिए 25 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की जा चुकी हैं। इसके अतिरिक्त ग्राम पंचायत पीपलीवाला में ही जल जीवन मिशन के तहत 180 घरों को पानी के कनेक्शन दिए जा चुके हैं।

ऊर्जा मंत्री ने बताया कि जल्द ही जिला में गेहूं व धान के लिए अतिरिक्त खरीद केंद्र बनाए जाएंगे। उन्होंने जिला के किसानों से नकदी फसलों की खेती का आवाहन किया ताकि लोगों की आमदनी बढ़ सके। उन्होंने बताया कि नाबार्ड के तहत पंावटा विधानसभा क्षेत्र के 37 करोड़ की विकासात्मक परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है जबकि लगभग 70 करोड़ रुपये कीे विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं को जल्द मंजूरी मिल जाएगी। इसके पश्चात उन्होंने पीपलीवाला में 5 लाख रुपये की लागत से बनने वाली पुलिया का शिलान्यास भी किया।

उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों से कहा कि वे अपने इलाके में 60 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी व्यक्तियों के फॉर्म भरवा कर सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए आवेदन करवाएं और प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लोगों तक पहुंचाना सुनिश्चित करें ताकि अधिक से अधिक पात्र लोग इन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठा सकें।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार गरीब व जरूरतमंदों के कल्याण के लिए समर्पित है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बजट में मासिक वृद्धावस्था पेंशन 1000 रुपये से बढ़ाकर 1500 रुपये करने की घोषणा की है और वृद्धावस्था पेंशन का लाभ उठाने के लिए आयु सीमा 70 वर्ष से घटाकर 60 वर्ष करने की भी घोषणा की। इस पेंशन के लिए आय सीमा नहीं रखी गई है।

उन्होनें बताया कि 60 वर्ष आयु करने के कारण सामाजिक सुरक्षा पेंशन पर अतिरिक्त 1300 करोड़ रुपया प्रतिवर्ष खर्चा होगा। उन्होंने बताया कि समाज के कमजोर वर्गों के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं और पेंशन का लाभ उठाने के लिए वार्षिक आय की सीमा 35000 रुपये से 50000 रुपये कर दी गई है।

इस अवसर पर भगवानपुर में लगभग 50 परिवार भाजपा में शामिल हुए। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि सभी परिवार वर्तमान सरकार की कार्य प्रणाली से प्रभावित होकर भाजपा में शामिल हुए है।

इस अवसर पर उप मंडल अधिकरी विवेक महाजन, पंचायत समिति अध्यक्ष हितेंद्र कुमार, एपीएमसी अध्यक्ष रामेश्वर शर्मा, उपाध्यक्ष जिला भाजपा अनिल सैनी, अध्यक्ष युवा मोर्चा पाँवटा साहिब राहुल चौधरी, नसीम नवाज़ अध्यक्ष अल्पसंख्यक मोर्चा, प्रधान शफ़ी मोहम्मद, तहसीलदार वेद प्रकाश अग्निहोत्री, खण्ड विकास अधिकारी रवि प्रकाश जोशी तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

https://samachardrishti.com/wp-content/uploads/2022/04/Azadi-ka-Amrit-Mahotsav_Strip_300dpi-scaled.jpg

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here