ऊर्जा मंत्री ने पांवटा साहिब वि0स0 क्षेत्र में किए विभिन्न परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास
राजकीय प्रारंभिक पाठशाला मेहरूवाला का निरीक्षण किया तथा इस भवन की मरम्मत के लिए 4 लाख रूपये स्वीकृत करने की करी घोषणा

समाचार दृष्टि ब्यूरो/पांवटा साहिब

बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने कहा कि लोगों को आधारभूत सुविधाएं घर-द्वार पर उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश सरकार प्रयासरत है। इसी लक्ष्य को लेकर पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में तमाम सुविधाएँ गांव-गांव तक पहुंचाई जा रही हैं।

ऊर्जा मंत्री ने आज पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र के प्रवास कार्यक्रम के दौरान कानूनगो वृत भाटांवाली, पटवार वृत पातलियों, पटवार वृत नवादा तथा पशु चिकित्सालय शिवपुर का शुभारंभ किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने 84 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भंगाणी के भवन का शिलान्यास किया।

इस अवसर पर जनसभा को सम्बोधित करते हुए ऊर्जा मंत्री ने कहा कि उनका सदैव प्रयास रहा है कि क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं का सुदृढ़ीकरण हो। उन्होंने बताया कि 2014 में पांवटा साहिब अस्पताल में दो छोटे भवन थे तथा एक कमरे में 9 डाक्टर बैठते थे। इसके उपरांत इसे 100 बिस्तरों का दर्जा दिया गया तथा डाक्टरों कि संख्या 9 से 16 करवाई गई। इसके अतिरिक्त, 8 करोड़ रूपये नए भवन के लिए स्वीकृत करवाये गए तथा भवन का काम भी करवाया गया। इसके उपरांत, अस्पताल में जनरेटर, लिफ्ट, डिजिटल एक्स रे, डायलिसिस मशीनें और कोविड के समय में ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में बिस्तरों की संख्या 100 से 150 तथा डॉक्टरों के 25 पद हैं जिसमें दो आंख के सर्जन, दो हड्डी के सर्जन, स्त्री रोग विशेषज्ञ, बाल रोग विशेषज्ञ उपलब्ध हैं। इसके अतिरिक्त, अस्पताल में जल्द ट्रॉमा सेंटर का निर्माण कर जनता को समर्पित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि अस्पताल परिसर में अतिरिक्त भवन निर्माण के लिए फॉरेस्ट लैंड को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को ट्रांसफर करवाया गया है। इसके अतिरिक्त, तीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नए खोले गए हैं तथा आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी किशनपुरा ग्राम पंचायत भाटांवाली तथा ग्राम पंचायत बढ़ाना के गाँव कलाथा में आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र खोले जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गोरखुवाला-2 को 10 बिस्तरों का दर्जा दिया गया तथा इसे जल्द खोला जा रहा है। इसी प्रकार, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र राजपुर को अपग्रेड कर 50 बिस्तरों का दर्जा दिया गया तथा इसे भी जल्द खोला जाएगा।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि पांवटा विधानसभा क्षेत्र के लोगों को बेहतर राजस्व सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से पांवटा साहिब तहसील के अंतर्गत मौजूद पटवार वृत्त का पुनर्गठन किया गया है जिसके अंतर्गत 11 नए पटवार वृत्त खोले गए हैं तथा राजपुरा और भांटावाली में दो नए कानूनगो वृत खोले गए हैं। इसके अतिरिक्त राजपुर और खोडोंवाला में दो नई उप तहसीलें खोली गई हैं। इससे पांवटा साहिब तहसील में कुल 23 पटवार वृत और 4 कानूनगो वृत हो गए हैं।

उन्होंने नवादा तथा पातलियों पटवार वृत तथा कानूनगो वृत भाटावाली का भी शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि नवादा के लोगों को इससे पूर्व राजस्व सम्बंधी कार्य के लिए शिवपुर तथा पातलियों के लोगों को पुरूवाला जबकि पुरूवाला और भाटावाली के लोगों को कानूनगो वृत सम्बंधी कार्य के लिए माजरा जाना पडता था। इन पटवार वृत और कानूनगो वृत के खुलने से यहां के लोगों को राजस्व संबंधी कार्य के लिए धन व समय की बचत होगी।

ऊर्जा मंत्री ने 10 लाख रुपए की लागत से राजकीय प्राथमिक विद्यालय मैहरूवाला से शमशानघाट तक संपर्क मार्ग के मरम्मत कार्य का शिलान्यास भी किया। उन्होंने राजकीय प्रारंभिक पाठशाला मेहरूवाला का निरीक्षण किया तथा इस भवन की मरम्मत के लिए 4 लाख रूपये स्वीकृत करने की घोषणा की।

इस अवसर पर उपाध्यक्ष जिला परिषद अंजना शर्मा, उप मंडल अधिकारी (ना) विवेक महाजन, तहसीलदार वेद प्रकाश अग्निहोत्री, अध्यक्ष भारतीय जनता युवा मोर्चा पांवटा साहिब चरणजीत चौधरी, सदस्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड राहुल चौधरी, पूर्व जिला परिषद सदस्य अजय मेहता, उप प्रधान सुरजीत, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग के.एल. चौधरी, नायब तहसीलदार रामभज, खण्ड चिकित्सा अधिकारी राजपुरा ड़ॉ. के एल भगत, खण्ड विकास अधिकारी रवि प्रकाश जोशी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी तथा स्थानीय गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here