कालका-शिमला नेशनल हाइवे पर बने सनवारा टोल प्लाजा पर पहली अप्रैल से नई दरों से वसूला जाएगा टोल टेक्स

समाचार दृष्टि ब्यूरो/सोलन

सोलन जिले के राष्ट्रीय राजमार्ग पर वाहन दौड़ाने वाले चालकों को अपनी जेबें और ढीली करनी पड़ेगी। क्योंकि कालका-शिमला नेशनल हाइवे पर से पहली अप्रैल से नई दरों से टोल वसूला जाएगा। केंद्रीय भूतल एवं परिवहन मंत्रालय की ओर से आदेश जारी किए गए हैं।

बता दें कि कालका-शिमला एनएच-5 पर सनवारा टोल प्लाजा पर 10 से 45 रुपये तक की वृद्धि हुई है जोकि 31 मार्च रात 12 बजे से लागू हो जायेगी।

टोल प्लाजा प्रबंधन ने बताया कि एक अप्रैल से कार-जीप का एक तरफ शुल्क 65 और डबल फेयर में 95 रुपये देने होंगे। लाइट कामर्शियल व्हीकल, लाइट गुड्स व्हीकल और मिनी बस को एक तरफ के 105, बस-ट्रक (टू एक्सेल) को एकतरफ के 215, थ्री एक्सेल कामर्शियल व्हीकल को एक तरफ के 235, हैवी कंस्ट्रक्शन मशीनरी को एकतरफ के 340 और ओवरसीज्ड व्हीकल को एकतरफ के 410 रुपये का शुल्क नई दरों के हिसाब से देना होगा।

सनवारा टोल गेट से 20 किलोमीटर के दायरे में आने वाले वाहन चालकों को पास की सुविधा भी नियमों के अनुसार दी जाती है। इस पास के अब 280 की जगह 315 रुपये प्रति महीना लगेंगे।

टोल प्लाजा सनवारा के मैनेजर महेंद्र सिंह ने बताया कि देश भर में हर साल एक अप्रैल से टोल प्लाजा के रेट रिवाइज्ड होते है। इस वर्ष भी एक अप्रैल से रेट बढ़ रहे है। इसके लिए एनएचएआई की ओर से ऑफिशियल लेटर जारी हुए है। लैटर हमें मिल गया है। 31 मार्च रात 12 बजे के बाद तत्काल प्रभाव से टोल के रेट बढ़ जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here