इको फ्रेंडली राखियों में गेंदा, सरसों व अन्य बीजों का इस्तेमाल किया गया है ताकि उपयोग के बाद इन्हें गमलों में डालकर पौधे उगाए जा सकें
जिला प्रशासन स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा तैयार उत्पादों को ई-कॉमर्स साइट्स पर उपलब्ध करवाने के लिए प्रयासरत

समाचार दृष्टि ब्यूरो/नाहन

उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने आज नाहन के डीआरडीए परिसर में राष्ट्रीय आजीविका मिशन के अंतर्गत स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा तैयार किए गए उत्पादों के विक्रय केंद्र का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर राम कुमार गौतम ने बताया कि आगामी रक्षाबंधन के त्यौहार को देखते हुए जिला सिरमौर के कई स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा इको फ्रेंडली राखियां तैयार की गई हैं। उन्होंने जिला वासियों से अपील करते हुए कहा है कि वह रक्षाबंधन त्यौहार पर केवल इको फ्रेंडली राखियों का ही इस्तेमाल करें ताकि पर्यावरण को स्वच्छ रखने के साथ जिला में इको फ्रेंडली राखियां बनाने वाली स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को अच्छी आमदनी प्राप्त हो सके।

उपायुक्त ने बताया कि इको फ्रेंडली राखियों में गेंदा, सरसों व अन्य बीजों का इस्तेमाल किया गया है ताकि उपयोग के बाद इन्हें गमलों में डालकर पौधे उगाए जा सकें। उन्होंने बताया कि स्वयं सहायता समूह द्वारा बनाई गई इन राखियों की बिक्री हेतु दिल्ली गेट व बड़ा चौक पर स्थान उपलब्ध करवाया जाएगा। उपायुक्त ने बताया कि जिला विकास ग्रामीण अभिकरण महिलाओं द्वारा बिक्री के बाद बचे हुए राखियों को खरीदेगा और और इन राखियों को पुलिस विभाग, स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों को उचित दामों पर बेचेगा।

उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा तैयार उत्पादों को ई-कॉमर्स साइट्स पर उपलब्ध करवाने के लिए प्रयासरत है जिसके लिए सितंबर माह तक जिला सिरमौर में कार्यरत स्वयं सहायता समूह द्वारा बनाए गए अच्छे उत्पादों को फ्लिपकार्ट, अमेजॉन जैसे ई-कॉमर्स साइट पर उपलब्ध करवाया जाएगा ताकि उनके उत्पादों को अच्छे मार्केटिंग प्लेटफार्म उपलब्ध हो सकें और महिलाओं को अच्छी आमदनी भी हो।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर मनेश कुमार यादव, परियोजना अधिकारी ग्रामीण विकास अभिकरण अभिषेक मित्तल, संयुक्त निदेशक जिला उद्योग केन्द्र नाहन जी सी चौहान परियोजना अधिकारी राष्ट्रीय आजीविका मिशन विनीत ठाकुर सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

https://samachardrishti.com/wp-content/uploads/2022/04/Azadi-ka-Amrit-Mahotsav_Strip_300dpi-scaled.jpg

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here