पी0आई0बी0 चण्डीगढ़ ने नाहन में किया मीडिया कार्याशाला (वार्तालाप) का आयोजन

समाचार दृष्टि ब्यूरो/नाहन

सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने तथा योजनाओं की फीडबेक मीडिया के माध्यम से सरकार तक पहुॅंचाने में पत्रकारिता महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है।

यह वक्तव्य उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने आज सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के पत्र सूचना कार्यालय चण्डीगढ़ द्वारा आज यहां मीडिया कार्यशाला (वार्तालाप) के दौरान उपस्थित मीडिया संवाददाताओं को सम्बोधित करते हुए दिये1

उन्होंने कहा कि समाचार तथ्य पर आधारित हों तथा संवाददाताओं को आधारहीन और सनसनीखेज समाचारों को प्रेषित करने से गुरेज करना चाहिए। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता सामाजिक, आर्थिक, शैक्षणिक तथा राजनैतिक गतिविधियों को आम जनता तक पहुॅंचाने का एक सशक्त माध्यम है।

अतिरिक्त महानिदेशक पत्र सूचना कार्यालय चण्डीगढ़ राजेन्द्र चैधरी ने कहा कि सरकार की नीतियों, कार्यक्रमों और योजनाओं को लोगों तक प्रभावी ढंग से पहुॅचाने और विकास के एजेंडे को मजबूत करने के लिए पीआईबी और मीडिया के मध्य समन्वय स्थापित करना है।

उन्होंने कहा कि पीआईबी की पहुॅंच राष्ट्रीय तथा प्रदेश की राजधानियों के पत्रकारों तक सीमित न रहकर जिला तथा खण्ड स्तर पर कार्य करने वाले मीडिया कर्मियो तक भी पहुॅंचे। उन्होंने त्थयों पर आधारित पत्रकारीता पर बल देते हुए कहा कि किसी भी खबर की प्रमाणिकता की पुष्टि के लिए पीआईबी फैक्ट चैक प्रणाली की जापकारी दी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी सिरमौर डा0 अजय पाठक ने आयुष्मान भारत, टी0बी0 उन्मूलन तथा नशा निवारण, जिला लोक सम्पर्क अधिकारी सिम्पल सकलानी ने सूचना प्रसार में मीडिया की भूमिका, प्रधानाचार्य डाइट ऋषि पाल शर्मा ने सर्व शिक्षा अभियान तथा राष्ट्रीय शिक्षा नीति तथा नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा अधिकारी अनिल डोगरा ने फिट इंडिया तथा स्वच्छ भारत अभियान विषय पर विस्तृत जानकारी दी।

उपनिदेशक पत्र सूचना कार्यालय चंडीगढ़ हितेश रावत ने मुख्य अतिथि का स्वागत तथा मंच संचालन किया जबकि क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी पत्र सूचना कार्यालय चण्डीगढ अहमद खान ने उपस्थित प्रतिभागियों का धन्यवाद किया।

इस अवसर पर जिला में कार्यरत समाचार पत्रों, इलेक्ट्रॉनिक तथा डिजीटल मीडिया के संवाददाताओं के अतिरिक्त पत्र सूचना कार्यालय चण्डीगढ से तनवीर खीलजी और पवन कुमार भी उपस्थित थे।

https://samachardrishti.com/wp-content/uploads/2022/04/Azadi-ka-Amrit-Mahotsav_Strip_300dpi-scaled.jpg

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here