केन्द्र से राज्य के लिए 10,000 करोड़ रुपये से अधिक की केंद्रीय परियोजनाओं के अलावा 800 करोड़ रुपये की विशेष वित्तीय सहायता स्वीकृत: जय राम ठाकुर

समाचार दृष्टि ब्यूरो/सोलन

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज सोलन जिले के पुलिस ग्राउंड सोलन में आयोजित शिमला संसदीय क्षेत्र के त्रिदेव सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि शिमला संसदीय क्षेत्र परंपरागत रूप से कांग्रेस का गढ़ रहा है, लेकिन अब भाजपा कार्यकर्ताओं की मेहनत से लगातार तीन चुनाव जीतकर कांग्रेस पार्टी के इस गढ़ को हिला दिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पार्टी के त्रिदेव संगठन को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण है और यह अत्यन्त महत्वपूर्ण है कि त्रिदेव अधिक समर्पण और समन्वय के साथ कार्य करें। उन्होंने कहा कि त्रिदेव सही मायने में पार्टी के आधार हैं और उन पर पार्टी का भविष्य निर्भर करता है। उन्होंने कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं को एक लक्ष्य निर्धारित कर उसे हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए।

जय राम ठाकुर ने राज्य में भाजपा को फिर से सत्तासीन करने के लिए पार्टी पदाधिकारियों से अधिक प्रतिबद्धता और समर्पण भाव के साथ काम करने का आग्रह किया, ताकि प्रदेश का विकास निर्बाध गति से चलता रहे। उन्होंने विपक्षी नेताओं पर राज्य की जनता को गुमराह करने का आरोप लगाते हुए कहा कि प्रदेश की जनता काफी समझदार है और विपक्ष के झूठे वायदों के बहकावे में नहीं आएगी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में 37 वर्षों के बाद कोई भी सरकार पुनः सत्तासीन हुई है। उन्होंने कहा कि पहली बार कोई सरकार उत्तराखंड में अपना कार्यकाल दोहराने में सफल हुई है। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि अगर इन चारों राज्यों में ऐसा हो सकता है, तो हिमाचल प्रदेश में इसे क्यों नहीं दोहराया जा सकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने अपनेे पिछले साढ़े चार वर्षों के कार्यकाल में यह सुनिश्चित किया है कि हिमाचल देश का सबसे विकसित राज्य बने। उन्होंने इस विकास का श्रेय प्रधानमंत्री और केंद्र सरकार को देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सदैव ही राज्य की विकासात्मक आवश्यकताओं के प्रति चिंतित रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री पिछले आठ वर्षों में रिकॉर्ड सात बार राज्य का दौरा कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि यह प्रदेश और प्रदेशवासियों के प्रति प्रधानमंत्री के अपार स्नेह को दर्शाता है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य के लिए 10,000 करोड़ रुपये से अधिक की केंद्रीय परियोजनाओं के अलावा 800 करोड़ रुपये की विशेष वित्तीय सहायता स्वीकृत की गई है। उन्होंने कहा कि एक एम्स, चार चिकित्सा महाविद्यालय, अटल टनल रोहतांग, आईआईएम जैसी परियोजनाएं राज्य और केंद्र में डबल इंजन सरकारों के कारण ही संभव हो पाई हैं। उन्होंने समाज के कमजोर वर्गों के कल्याण के लिए राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई विकासात्मक योजनाओं का भी विवरण दिया। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि विपक्षी नेता यह दावा कर रहे हैंे कि एक बार राज्य में सत्ता में आने के पश्चात वे वर्तमान राज्य सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं को बन्द कर देंगे।

मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना का भी समर्थन किया और इसे भारतीय सेना को मजबूत करने और देश के युवाओं को रोजगार प्रदान करने वाली योजना बताया। उन्होंने डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी पुण्यतिथि पर पुष्पांजलि भी अर्पित की।

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी को पुष्पांजलि अर्पित करते हुए कहा कि डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने जम्मू-कश्मीर के एकीकरण के लिए अपने जीवन का बलिदान नही दिया होता तो आज स्थिति कुछ और ही होती। उन्होंने कहा कि उनके सर्वाेच्च बलिदान के कारण ही आज जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है। उन्होंने कहा कि भाजपा के लिए राष्ट्र सर्वोपरि है और इसी कारण यह अन्य दलों से भिन्न है।
नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि आज देश के 18 राज्यों में एनडीए-भाजपा की सरकारें हैं और यह विश्व की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी है। उन्होंने कहा कि भाजपा हमेशा गांव, गरीब और किसानों के कल्याण और विकास के लिए प्रतिबद्ध रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि देश के हर परिवार के पास रहने के लिए घर और खाने के लिए भोजन हो। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने इस साल के अंत तक हर बेघर को घर उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत हर घर को निःशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना देश के लगभग हर परिवार तक सड़क संपर्क सुनिश्चित करने में वरदान साबित हो रही है। उन्होंने केंद्र सरकार की योजनाओं के अतिरिक्त मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के प्रयासों से प्रदेश में आरम्भ की गई विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की भी सराहना की।
नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व वाली प्रदेश सरकार राज्य में तीव्र विकास सुनिश्चित कर रही है। इसलिए भाजपा एक बार फिर राज्य में सत्ता में आएगी।

राज्य भाजपा के सह-प्रभारी संजय टंडन ने कहा कि त्रिदेव भाजपा के स्तंभ हैं और पार्टी तभी मजबूत हो सकती है जब स्तंभ मजबूत होंगे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक बूथ पालक उस बूथ के प्रत्येक मतदाता के साथ प्रभावी समन्वय सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा कि पार्टी के हर कार्यकर्ता को जमीनी स्तर पर पार्टी को मजबूत करने के लिए कार्य करने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए।

सांसद एवं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कश्यप ने अपने संसदीय क्षेत्र में मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि यह त्रिदेव सम्मेलन आगामी राज्य विधानसभा चुनावों में भाजपा की जीत सुनिश्चित करने में सहायक सिद्ध होगा। जन संघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी को श्रद्धांजलि देते हुए उन्होंने कहा कि डॉ. मुखर्जी एक विचारक, राष्ट्रवादी और शिक्षाविद थे तथा उन्होंने हमेशा ही कश्मीर से कन्याकुमारी तक भारत के एकीकरण के लिए कड़ी मेहनत की। उन्होंने प्रदेश के लोगों के प्रति लगाव रखने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया।

उन्होंने प्रदेश में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा किए गए बेहतरीन कार्यों की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि केंद्र की अनेक योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाने से वंचित रह गए राज्य के लोगों को लाभान्वित करने के लिए मुख्यमंत्री ने अनेक नई योजनाएं शुरू की है। उन्होंने युवाओं को भारतीय सेना में भर्ती करने के लिए केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के लाभ के संबंध में भी विस्तार से जानकारी प्रदान की।

इस अवसर पर शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल, ऊर्जा मंत्री सुख राम चौधरी, विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल, संगठन मंत्री पवन राणा, राज्य महिला मोर्चा की अध्यक्ष रशिम धर सूद, भाजपा नेता पुरुषोत्तम गुलेरिया और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here