कहा कि यह पार्क स्थानीय लोगों के साथ पर्यटकों के लिए भी मुख्य आकर्षण का केन्द्र बन कर उभरेगा

समाचार दृष्टि ब्यूरो/शिमला

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज ओक ओवर के निकट एक पार्क का उद्घाटन किया। अमृत मिशन के अन्तर्गत इस पार्क के लिए पहले चरण में 2.40 करोड़ रुपये की राशि व्यय की गई है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि यह पार्क स्थानीय लोगों के साथ पर्यटकों के लिए भी मुख्य आकर्षण का केन्द्र बन कर उभरेगा। उन्होंने कहा कि दूसरे चरण में स्मार्ट सिटी मिशन के अन्तर्गत इस पार्क के विकास के लिए 2 करोड़ रुपये की राशि व्यय की जाएगी। उन्होंने कहा कि इसमें खुला (ओपन) ज़िम, बच्चों के लिए मैदान और आम जनता के लिए बेहतर रास्ते इस पार्क की विशेषता है। पर्यटकों और स्थानीय लोगों के आकर्षण के लिए यहां एक झरना स्थापित किया गया है। इसके अतिरिक्त, पार्क में 1.14 लाख लीटर क्षमता का जल संग्रहण टैंक स्थापित किया गया है और इसके पानी से पार्क में रोपे गए पौधों को संचित किया जाएगा।

जय राम ठाकुर ने कहा कि यहां शिमला की सुन्दरता को प्रदर्शित करने वाले भिति चित्र और सैल्फी प्वाइंट भी हैं। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के दृष्टिगत पार्क में 30 से अधिक प्रजातियों के पौधे और देवदार के वृक्ष हैं, जो पार्क की सुन्दरता में चार चॉंद लगाते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार शिमला शहर के पुराने गौरव को संरक्षित करने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि पर्यटकों और स्थानीय लोगों की सुविधा के लिए शहर की सड़कों को चौड़ा किया जा रहा है तथा अधिक पार्किंग स्थलों का निर्माण किया जा रहा है।

शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि शिमला शहर के सौन्दर्य को बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार का यह एक उल्लेखनीय कदम है। उन्होंने कहा कि पर्यटकों और स्थानीय लोगों की सुविधा के लिए शहर के विभिन्न भागों में पार्किंग स्थलों का निर्माण किया जा रहा है।

इस अवसर पर शिमला नगर निगम की महापौर सत्या कौण्डल, उप-महापौर शैलेन्द्र नेगी, उपायुक्त आदित्य नेगी, नगर निगम शिमला के आयुक्त आशीष कोहली, स्थानीय पार्षद डॉ. किमी सूद और नगर निगम शिमला के पार्षद अन्य गणमान्य व्यक्तियों सहित उपस्थित थे।

https://samachardrishti.com/wp-content/uploads/2022/04/Azadi-ka-Amrit-Mahotsav_Strip_300dpi-scaled.jpg

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here