गृहणियों ने मुख्यमंत्री और प्रदेश सरकार का किया धन्यवाद

समाचार दृष्टि ब्यूरो/नाहन

हिमाचल प्रदेश देश का पहला धुंआ मुक्त राज्य बना है और यह संभव हो पाया है प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के सफल क्रियान्वयन से। जिन लोगों के पास गैस कनेक्शन नहीं था उन्हें गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा उज्जवला योजना आरम्भ की गई थी परन्तु उसमे हिमाचल प्रदेश के काफी लोग कवर नहीं हो पाए थे। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में वर्तमान प्रदेश सरकार ने ऐसे लोगों को लाभान्वित करने के लिए मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना चलाई जिसके तहत प्रदेश के सभी पात्र परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए गए और प्रदेश धुआं मुक्त राज्य के रूप में उभरा।

हिमाचल और केन्द्र सरकार की इन योजनाओं से पर्यावरण का संरक्षण तो हुआ ही है और साथ ही तथा पेड़ों के कटान पर भी भारी गिरावट दर्ज हुई है। इन योजनाओं के तहत गैस कनेक्शन रहित परिवारों को एलपीजी कनेक्शन निःशुल्क वितरित किए गए। वर्तमान में भी जिन परिवारों के पास एलपीजी कनेक्शन नहीं है उन्हें यह उपलब्ध करवाये जा रहें है।

देवभूमि हिमाचल को धुआं मुक्त करने व हर घर में एलपीजी पहुंचाने के लिए लगभग 142 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। केंद्र सरकार की ओर से उज्ज्वला योजना के तहत 21.81 करोड़ रुपये की लागत से हिमाचल में 1.36 लाख नि शुल्क घरेलू गैस कनेक्शन दिए गए हैं, जबकि हिमाचल सरकार की गृहिणी सुविधा योजना के तहत करीब 120 करोड़ रुपये खर्च कर 3.23 लाख गृहिणियों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिए गए। मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना की शुरुआत 26 मई, 2018 को हुई थी।

मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत प्रदेश के लगभग 3.24 लाख लाभार्थियों को एक रिफिल सिलेंडर मुफ्त दिया गया। सरकार ने इन सब का खर्च उठाया तथा गरीब लोगों को महंगाई से राहत प्रदान की। वर्तमान प्रदेश सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना से प्रदेश को धुआं मुक्त राज्य का दर्जा मिला है। जिला सिरमौर में मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के अन्तर्गत 15 अगस्त 2022 तक 38 हजार 519 गैस कनेक्शन तथा 29 हजार 042 लोगों को एक अतिरिक्त मुफ्त रिफिल सिलेंडर व 8 हजार 648 लोगों को दूसरा अतिरिक्त मुफ्त रिफिल सिलेंडर प्रदान किया जा चुका है।

मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना की लाभार्थी जिला सिरमौर के मुख्यालय नाहन के चीड़ावाली में रहने वाली गुलनाज ने तीन गैस सिलेंडर मुफ़्त देने हेतु मुख्यमंत्री का धन्यवाद करते हुए कहा कि इससे गृहणियों को रसोई चलाने में काफी राहत मिली है। इस योजना की अन्य लाभार्थी सैनवाला पांवटा साहिब की रहने वाली सरोज व गाँव नलका नाहन की रहने वाली निर्मला शर्मा ने भी मुफ़्त गैस सिलेंडर मिलने पर प्रदेश सरकार का धन्यवाद किया है।

योजना की एक अन्य लाभार्थी नेहा शर्मा गांव भूईरा, राजगढ़ ने बताया कि वह पहले जंगल से लकड़ियां लाकर अपनी रसोई चलाती थी और उन्हें काफी कठनाई का सामना करना पड़ता था तथा चूल्हे के धुंए से बहुत परेशानी होती थी। लेकिन जब से मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत गैस चूल्हा व सिलेंडर मिला है, इन परेशानियों से छुटकारा मिल गया है। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर व प्रदेश सरकार का बहुत- बहुत धन्यवाद किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here