समाचार दृष्टि ब्यूरो/नाहन

राष्ट्रीय मतदाता दिवस-2022 के उपलक्ष्य पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता जागरुकता अभियान को गति प्रदान करने के लिए तीन अलग-अलग वर्गों के लिए प्रश्नोत्तरी, नारा लेखन, गीत, वीडियो और पोस्टर प्रतियोगिताएं आयोजित करवाई जा रही हैं। इन प्रतियोगिताओं की प्रवेश की तिथि पूर्व में 15 मार्च निर्धारित की गई थी जबकि अब यह तिथि 15 मार्च से बढ़ाकर 31 मार्च निर्धारित की गई है।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने जानकारी देते हुए बताया कि आयोग द्वारा मतदाता जागरुकता कार्यक्रम ‘स्वीप’ यानि सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता के तहत आयोजित की जाने वाली इन प्रतियोगिताओं का थीम ‘मेरा वोट है मेरा भविष्य एक वोट की ताकत’ रखा गया है।

उन्होंने बताया कि गीत, वीडियो और पोस्टर प्रतियोगिता में तीन वर्ग – संस्थागत, प्रोफेशनल और एमेच्योर वर्ग होंगे। संस्थागत वर्ग में सभी शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थी भाग ले सकते हैं। इसी प्रकार, प्रोफेशनल वर्ग में गीत-संगीत, वीडियो मेकिंग और पोस्टर मेकिंग में कार्य कर रहे प्रोफेशनल्स या कलाकार भाग ले सकते हैं, जबकि एमेच्योर वर्ग में ऐसे आम लोगों को रखा गया है जोकि गीत, वीडियो और पोस्टर मेकिंग का शौक रखते हैं। गीत, वीडियो और पोस्टर किसी भी भारतीय भाषा में बनाए जा सकते हैं। गीत 3 मिनट से अधिक और वीडियो एक मिनट से अधिक नहीं होने चाहिए। संस्थागत वर्ग की गीत प्रतियोगिता में पहला पुरस्कार 1 लाख रुपये, द्वितीय 50 हजार, तृतीय 30 हजार और विशेष पुरस्कार के रूप में 15 हजार रुपये की राशि रखी गई है। इसी प्रकार प्रोफेशनल और एमेच्योर वर्ग में भी नकद पुरस्कार दिए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि संस्थागत वर्ग की वीडियो मेकिंग प्रतियोगिता में पहला पुरस्कार 2 लाख रुपये, द्वितीय 1 लाख रुपये, तृतीय 75 हजार और विशेष पुरस्कार के रूप में 30 हजार रुपये की राशि रखी गई है। इसी प्रकार, पोस्टर मेकिंग में संस्थागत वर्ग में पहला पुरस्कार 50 हजार रुपये, द्वितीय 30 हजार रुपये, तृतीय 20 हजार रुपये और विशेष पुरस्कार के रूप में 10 हजार रुपये की राशि रखी गई है। नारा लेखन और प्रश्नोत्तरी के विजेताओं के लिए भी नकद पुरस्कार रखे गए हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि उक्त प्रतियोगिताओं से संबंधित जानकारी भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट https://ecisveep.nic.in/contest/ पर उपलब्ध करवाई गई है। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के लिए सीधे इस वेबसाइट पर पंजीकरण करवाया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, अन्य प्रतियोगिताओं के लिए प्रविष्टियां 31 मार्च तक ईमेल आईडी voter-contest@eci.gov.in पर भेजी जा सकती हैं।

https://samachardrishti.com/wp-content/uploads/2022/04/Azadi-ka-Amrit-Mahotsav_Strip_300dpi-scaled.jpg

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here