समाचार दृष्टि ब्यूरो/नाहन

उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने आज यहां प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत गठित जिला स्तरीय निगरानी समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए बैंकर्स और बीमा कंपनियों को निर्देश दिये कि वह अधिक से अधिक किसानों की फसलों का बीमा करना सुनिश्चित करें ताकि फसल खराब होने की स्थिति में उन्हें आर्थिक सहायता उपलब्ध हो सके।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत मक्की तथा धान फसल का बीमा करवाने की अन्तिम तिथि 15 जुलाई है जबकि मौसम आधरित फसलों जिनमें मुख्यतः टमाटर की फसल का बीमा 31 जुलाई 2022 तक करवाया जा सकता है।

उपायुक्त ने बैंकर्स और बीमा कंपनियों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह जिला में किसानों के किसान क्रेडिट कार्ड, ऋण तथा किसानों की फसलों के बीमा का पूर्ण डाटा 15 जुलाई 2022 तक प्रेषित करना सुनिश्चित करें तथा किसानों को सरकार द्वारा फसल बीमा तथा अन्य योजनाओं की जानकारी के लिए जागरूकता शिविर भी लगाये।

उन्होंने कहा कि किसानों को आर्थिक रूप से सक्षम करने के लिए सरकार द्वारा अनेको कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं इसलिए बैकर्स किसानों को बैंकिंग सेवाएं विशेषकर ऋृण तथा बीमा सुविधा उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें1

इस अवसर पर उप-निदेशक कृषि विभाग राजेन्द्र ठाकुर, जिला प्रबंधक अग्रणी बैंक राजीव अरोड़ा सहित विभिन्न बैंकर्स तथा बीमा कम्पनियों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

https://samachardrishti.com/wp-content/uploads/2022/04/Azadi-ka-Amrit-Mahotsav_Strip_300dpi-scaled.jpg

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here