अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर मनेश कुमार ने कार्यशाला में भाग ले रहे छात्रों को भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री गति शक्ति के बारे में दी जानकारी

समाचार दृष्टि ब्यूरो/नाहन

सिरमौर स्थित कालाअंब के हिमालयन इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी संस्थान में आज प्रधानमंत्री गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

जिसकी अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर मनेश कुमार ने की।
उन्होंने कार्यशाला में भाग ले रहे छात्रों को भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री गति शक्ति के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने छात्रों को डांटा मैपिंग, डाटा साइंस, जीआईएस मैपिंग, मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट सिस्टम, डाटा सेंटर व कार्टाेग्राफी के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि हाल ही में भारत सरकार ने लॉजिस्टिक्स लागत को कम करने के लिये समन्वित और बुनियादी अवसंरचना परियोजनाओं के निष्पादन हेतु महत्त्वाकांक्षी गति शक्ति योजना या ‘नेशनल मास्टर प्लान फॉर मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी प्लान’ लॉन्च किया है।

उन्होंने बताया कि इसका उद्देश्य ज़मीनी स्तर पर काम में तेज़ी लाना, लागत में कमी करना और रोज़गार पैदा करने पर ध्यान देने के साथ-साथ आगामी चार वर्षों में बुनियादी अवसंरचना परियोजनाओं की एकीकृत योजना और कार्यान्वयन सुनिश्चित करना है।

https://samachardrishti.com/wp-content/uploads/2022/04/Azadi-ka-Amrit-Mahotsav_Strip_300dpi-scaled.jpg

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here