ऊर्जा मंत्री ने अंबोया, दिगाली में खेल मैदान व दिगाली में सामुदायिक भवन का किया शिलान्यास तथा दिगाली के स्कूल भवन का किया लोकार्पण

समाचार दृष्टि ब्यूरो /नाहन

वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा लोगों को बेहतर सड़क, शिक्षा तथा स्वास्थ्य सुविधाए उपलब्ध करवाने के अतिरिक्त स्वरोजगार, स्वावलंबन तथा सम्मान से जीवन यापन के लिए अनेकों कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है।

यह उद्गार बहुउद्देशीय परियोजना एवं ऊर्जा मंत्री, सुखराम चौधरी ने आज पांवटा विधानसभा क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला अम्बोया मंे 15 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले खेल मैदान का शिलान्यास करने के उपरांत जन समूह को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल के दौरान पांवटा विधानसभा क्षेत्र के आंजभोज क्षेत्र का विकास सुनिश्चित हुआ है उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने गत माह के दौरान राजपुरा तथा खोडोवाला में नई उप-तहसीलें खोलने की घोषणा की जिससे राजपुरा के अंतर्गत आंजभोज क्षेत्र की 11 पंचायते तथा खोडोवाला उप तहसील खुलने से 7 गिरीपार तथा 2 पांवटा विधानसभा क्षेत्र की पंचायतों के लोगो को लाभ मिलेगा।

उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र के सीमाकंन के पश्चात आंजभोज क्षेत्र में सडक, शिक्षा व स्वास्थ्य के अतिरिक्त अन्य मूलभूत सुविधाओं का आशातीत विकास संभव हुआ है।उन्होंने कहा कि अम्बोया में शीघ्र ही आईटीआई खोली जाएगी। उन्होंने कहा की आंजभोज क्षेत्र में 90 प्रतिशत सडके भाजपा सरकार की देन है तथा वर्तमान समय में सभी गांव को सड़क सुविधा उपलब्ध करवा दी गई है।

उन्होंने कहा कि आंजभोज क्षेत्र के अंतर्गत कुलथीना सडक निर्माण के लिए 8 करोड़ की राशि नाबार्ड के माध्यम से स्वीकृत की गई है जिसका निर्माण कार्य शीघ्र आरम्भ किया जाएगा। ंइसी प्रकार भैला से कलाथा बडाना सडक नाबार्ड को स्वीकृति हेतु मामला प्रेषित किया गया है जिसकी शीघ्र ही स्वीकृति प्राप्त कर ली जाएगी। उन्होंने बताया कि शिवा-बनौर सडक का जीर्णोद्धार का कार्य प्रगति पर है तथा इस सड़क पर पुल निर्माण करने के उपरांत इसे जनता को समर्पित कर दिया जाएगा। उन्होने कहा कि आंजभोज क्षेत्र की प्रत्येक पंचायत में सामुदायिक भवनों के निर्माण पर 10 लाख से 25 लाख रूपये तक की राशि व्यय की जा रही है। उन्होंने बताया कि इन भवनों के बनने से सभी गांववासियों को लाभ मिलेगा व सामाजिक कार्यक्रमों के आयोजन करने में आसानी होगी तथा आपसी मेलजोल भी बढेगा।

उन्होंने कहा कि पांवटा विधानसभा क्षेत्र में लोगों को बेहतर पेयजल तथा किसानों को सिचांई सुविधा उपलब्ध करवाने के अतिरिक्त शिक्षण संस्थानों को स्तरोन्नत किया जा रहा है तथा आवश्यकता अनुसार अतिरिक्त भवनों का निर्माण किया जा रहा है। उन्होने कहा कि पांवटा विधानसभा क्षेत्र में उनके कार्यकाल के दौरान 6 विद्युत सब स्टेशनों का निर्माण कार्य किया गया जबकि पूर्व में केवल 5 विद्युत सब स्टेशन ही क्रियाशील थे।

इसके उपरांत ऊर्जा मंत्री ने राजकीय उच्च विद्यालय दिगाली में 10 लाख रूपये की लागत से बनने वाले खेल मैदान का शिलान्यास व 6 लाख 30 हजार रूपये की लागत से बने अतिरिक्त भवन का लोकार्पण भी किया। उन्होने कहा कि इससे उच्च विद्यालय दिगाली में शिक्षा ग्रहण कर रहे बच्चे लाभान्वित होगे। इसके अतिरिक्त ऊर्जा मंत्री ने दिगाली गांव में 15 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले सामुदायिक भवन का शिलान्यास भी किया।

उन्होंने कहा कि दैनिक दिहाड़ीदारों की दिहाड़ी को 50 रुपये प्रतिदिन बढ़ाकर 350 रुपये प्रतिदिन किया गया है। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, आंगनबाड़ी सहायिकाओं, आशा कार्यकर्ताओं के मासिक मानदेय में भी वृद्धि की गई है। इसके अतिरिक्त शहरी स्थानीय निकायों और पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों के मानदेय में भी काफी वृद्धि की गई है।

उन्होंने कहा कि वृद्धावस्था पेंशन की आयु सीमा को बिना किसी आय सीमा के सभी के लिए 60 वर्ष कर दिया है। उन्होंने कहा कि वृद्धावस्था पेंशन योजनाओं से अब तक 7.50 लाख लोग लाभान्वित होंगे और इन योजनाओं पर 1300 करोड़ रुपये व्यय जा रहे है। उन्होंने कहा कि हिमकेयर योजना का लाभ उठाने के लिए अब वर्ष भर पंजीकरण किया जा सकेगा और तीन वर्षों के पश्चात इसका नवीकरण किया जा सकेगा।

इस अवसर पर पंचायत समिति अध्यक्ष हितेंद्र कुमार, प्रधान ग्राम पंचायत अंबोया सुनीता शर्मा, जिला भाजपा उपाध्यक्ष दिनेश नेगी, महामंत्री पांवटा भाजपा मंडल देवराज चौहान, पूर्व पंचायत समिति अध्यक्ष रमेश तोमर, सदस्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड एवं अध्यक्ष युवा मोर्चा पांवटा साहिब राहुल चौधरी, अध्यक्ष एस सी मोर्चा राजेश, प्रधानाचार्य राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला अंबोया डॉ. ओ एस चौहान, एसएमसी अध्यक्ष अंबोया अनुज भंडारी, मुख्याध्यापक दीगाली अजय शर्मा, एसएमसी अध्यक्ष दीगाली राजेन्द्र, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग शिलाई पी.के. उप्रेती, एसडीओ खण्ड विकास सुरजीत, तोता राम शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं स्थानीय गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे ।

https://samachardrishti.com/wp-content/uploads/2022/04/Azadi-ka-Amrit-Mahotsav_Strip_300dpi-scaled.jpg

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here