48 करोड़ से बांगरन डबल लेन पुल तथा 37 करोड़ से पांवटा-डाकपत्थर रोड का होगा जीर्णोद्धार

भंगाणी में 20 लाख की लागत से निर्मित होने वाले ग्राउंड का किया शिलान्यास

समाचार दृष्टि ब्यूरो /पांवटा साहिब

बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री, हिमाचल प्रदेश, सुख राम चौधरी ने आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, भंगाणी में 20 लाख की लागत से निर्मित होने वाले खेल मैदान का शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने भंगानी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के भवन और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के पुराने भवन की जगह नया भवन तैयार करवाने की घोषणा की। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, भंगाणी में साइंस लैब के लिए एक करोड़ की राशि स्वीकृत करवाने की भी घोषणा की। इसके अतिरिक्त उन्होंने शमशान घाट के लिए बनाये जा रहे रस्ते के लिए अतिरिक्त बजट उपलब्ध करवाने का भी आश्वासन दिया।

ऊर्जा मंत्री ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने कोरोना महामारी के बावजूद भी प्रदेश में विकास की गति को रुकने नहीं दिया। प्रदेश में केंद्र व प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं चल रही हैं, जिनके माध्यम से हर व्यक्ति किसी न किसी रूप में लाभान्वित हो रहा है।

उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार के कार्यकाल में विधानसभा क्षेत्र के लिए नाबार्ड के तहत 80 करोड़ की राशि प्रदान की जाती थी, जिसमें से पांवटा विधानसभा क्षेत्र में केवल 10 करोड़ की योजनाएं ही स्वीकृत हो पाई। वहीं वर्तमान प्रदेश सरकार के इस कार्यकाल में यह राशि बढ़ाकर 135 करोड़ कर दी गई है, जिसमें से अभी तक 80 करोड़ की योजनाएं उनके द्वारा पांवटा विधानसभा क्षेत्र के लिए स्वीकृत करवा दी गई हैं तथा सात अन्य योजनाएं स्वीकृति हेतु भेजी गई हैं जिनकी स्वीकृति उपरांत नाबार्ड की राशि में से लगभग 133 करोड़ की योजनाएं पांवटा विधानसभा क्षेत्र के लिए स्वीकृत हो जाएँगी। उन्होंने बताया कि बकाया राशि की योजनाएं भी स्वीकृति हेतु तैयार कर दी गई हैं जिसे जल्द ही स्वीकृति हेतु भेज दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि गिरी नदी पर 48 करोड़ की लागत से बांगरन डबल लेन पुल का निर्माण कार्य किया जाएगा तथा 37 करोड़ से पांवटा-डाकपत्थर रोड का जीर्णोद्धार किया जाएगा। इनके लिए मामला सीआरआईअफ को स्वीकृति हेतु भेजा गया है। स्वीकृति प्राप्त होते ही जल्द इन कार्यों को आरम्भ किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पांवटा विधानसभा क्षेत्र में अधिकांश कृषि भूमि है इसलिए यहां अधिक से अधिक सिंचाई ट्यूबवेल की आवश्यकता है। इसके मद्देनजर विभाग के साथ मिलकर नियम बनाए जा रहे है ताकि सिंचाई हेतु 30 बीघा भूमि के लिए ट्यूबवेल स्वीकृत करवाया जा सके तथा जहाँ यह ट्यूबवेल स्थापित होगा उसके साथ लगती 30 बीघा भूमि को इस ट्यूबवेल के माध्यम से सिंचित किया जाएगा तथा इसके एवज में भू मालिक प्रति घंटे के हिसाब राशि जमा करवाएँगे।

इस अवसर पर उपाध्यक्ष जिला परिषद अंजना शर्मा, पंचायत समिति अध्यक्ष हितेंद्र कुमार, पंचायत समिति सदस्य प्रीति देवी, प्रधान भगानी हरजिंदर कौर, उप प्रधान सुरजीत, पूर्व जिला परिषद सदस्य अजय मेहता, राहुल चौधरी, अध्यक्ष एससी मोर्चा राजेश, प्रधानाचार्य जीएसएसएस भगानी रामपाल, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग के.एल. चौधरी, खण्ड विकास अधिकारी रवि प्रकाश जोशी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी तथा स्थानीय गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे ।

https://samachardrishti.com/wp-content/uploads/2022/04/Azadi-ka-Amrit-Mahotsav_Strip_300dpi-scaled.jpg

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here