पौराणिक मंत्रा माता मंदिर परिसर के सौंदर्यकरण कार्य का डा. बिन्दल ने किया शिलान्यास

75 लाख रुपये की लागत से मंदिर के सौंदर्यकरण के साथ जनसुविधाएं होंगी विकसित

समाचार दृष्टी ब्यूरो/ नाहन

विधानसभा क्षेत्र नाहन की दूरदराज और पिछड़ा माने जाने वाली मात्तर पंचायत में विधायक एवं पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डा. राजीव बिन्दल ने वन विभाग द्वारा निर्मित डैम का उदघाटन किया। उन्होंने इस अवसर पर मंतरा माता मंदिर परिसर के सौंदर्यकरण कार्य का शिलान्यास भी किया।

अपने सम्बोधन में डा. बिन्दल ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में भाजपा सरकार के कार्यकाल में नाहन विधानसभा क्षेत्र के दूरदराज गांवों में जहां ऐतिहासिक और अभूतपूर्व विकास सुनिश्चित किया जा रहा है। वहीं रोजगार की दृष्टि से पर्यटन गतिविधियों को भी विकसित और सुदृढ़ किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि मात्तर पंचायत के तहत माता मंत्रा मंदिर परिसर के सौंदर्यकरण और जन सुविधाओं के लिए प्रदेश सरकार द्वारा पर्यटन विभाग की ‘‘नई मंजिल नई राहें योजना’’ के तहत 75 लाख रुपये की धनराशि स्वीकृत हुई है।

डा. बिन्दल ने कहा कि मंत्रा माता मंदिर सिरमौर जनपद का सबसे प्राचीन मंदिर है। बद्री नारायण भगवान ने आदि बद्री में तपस्या की, तत्पश्चात मंत्र सिद्धि से माता को प्रकट करते हुए यज्ञ पूर्ण किया गया। मान्यता के अनुसार उसी समय से मंत्रा माता के नाम से यह स्थान विख्यात है। इसी पवित्र स्थान से सरस्वती नदी का उदगम स्थल माना जाता है, जो भारतीय संस्कृति की जन्म स्थली रही है।

डा. बिन्दल ने कहा कि मंत्रा माता मंदिर के रास्ते का पुननिर्माण कार्य जोरों पर चल रहा है। 30 लाख रुपये की लागत से अति शीघ्र इस कार्य को पूर्ण कर लिया जाएगा।
डा. बिन्दल ने मंत्रा माता मंदिर परिसर के सौंदर्यकरण कार्य को पर्यटन विभाग की ‘‘नई मंजिल नई राहें योजना’’ में शामिल करने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि नाहन के समीप पौड़ीवाला शिव मंदिर को भी पर्यटन विभाग की नई मंजिलें नई राहें योजना में शामिल किया गया है, जिस पर 90 लाख रुपये व्यय किए जा रहे हैं। इस प्रकार वर्ष 2022 में नाहन विधानसभा क्षेत्र के दो ऐतिहासिक धार्मिक और पर्यटन स्थलों को ‘‘नई मंजिलें नई राहें योजना’’ में शामिल किया गया है।

गौरतलब हो कि इसी स्थान पर हिमाचल व हरियाणा सरकार के सामुहिक प्रयासों से एक आदि बद्री डैम का निर्माण किया जाने वाला है। जिस पर लगभग 265 करोड़ रुपये व्यय का अनुमान है। जिसके लिए हरियाणा और हिमाचल सरकार के मध्य हाल ही में एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इस डैम निर्माण का खर्चा हरियाणा सरकार वहन किया जाएगा।

डा. बिन्दल ने कहा कि डैम बनने से सरस्वती नदी के प्रवाह को नियमित करने में मदद मिलेगी। वहीं हिमाचल के मात्तर भेड़ों क्षेत्र में टूरिज्म का विकास भी होगा। हम किसान भाइयों के लिए सिंचाई एवं पीने का पानी भी प्राप्त कर सकेंगे। नाहन विधानसभा का एक कोना मंत्रा माता का स्थान दूसरा त्रिभौणी माता का स्थान है और दोनंां स्थानों पर विकास कार्य जोरों पर चल रहे है, जिसके लिए जनता को बधाई।

इस अवसर पर भाजपा मंडल अध्यक्ष प्रताप ठाकुर, मंडल महामंत्री तपेन्द्र शर्मा, पर्यटन अधिकारी राजीव मिश्रा, वन मंडल अधिकारी सौरव, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण वी.के. अग्रवाल के अलावा स्थानीय पंचायत प्रतिनिधि व अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित रहे।

https://samachardrishti.com/wp-content/uploads/2022/04/Azadi-ka-Amrit-Mahotsav_Strip_300dpi-scaled.jpg

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here