जिला के 1462 स्कूलों को पछाड़ पाया मुकाम, राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए हुआ चयन,

प्रिंसिपल रोहित वर्मा ने सराहे सामुहिक प्रयास, कहा राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करना है लक्ष्य

स्वच्छता में शानदार कार्य की बदौलत फाइव स्टार कैटरगरी में मिले 110 अंक,

02 जुलाई को उपायुक्त सिरमौर आरके गौतम करंगे पुरस्कृत

समाचार दृष्टि ब्यूरो/सराहां,आरडी पराशर

स्वच्छता का मानव जीवन में अपना एक अलग ही महत्व है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान के माध्यम से देश को अलग सन्देश देने का प्रयास किया।

आने वाली भावी पीढ़ी इसे पूरी तरह अपनाए, इसके लिए स्कूलों पर फोकस किया गया। अभियान को वास्तविक रूप में अपनाते हुए स्कूलों में अलग माहौल नजर भी आने लगा है।

पच्छाद उपमंडल के शिक्षण संस्थान इसमें काफी रुचि ले रहे हैं। हाल ही में जिला के स्कूलों में एक स्वच्छता प्रतियोगिता करवाई गई जिसमें हर पहलू का बारीकी से अध्ययन किया गया।

जिला स्तरीय की इस प्रतियोगिता में आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नारग अव्वल रहा। संस्थान ने स्वच्छ विद्यालय प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। इससे पूरे नारग क्षेत्र में हर्ष की लहर है।

जिला स्तर पर गठित स्वच्छता कमेटी ने सभी विद्यालयों का शौचालय, स्वच्छ जल, बच्चों में व्यवहारिक बदलाव, कोविड महामारी से बचाव हेतु प्रयास, हाथों को सही ढंग से धोने की प्रक्रिया, ऑपरेशन एवं रखरखाव आदि सभी मुद्दों को ध्यान में रखकर निरीक्षण किया।

प्रतियोगिता के लिए सिरमौर जिला के कुल 1462 स्कूलों में से 11 स्कूलों को चुना गया। प्रतियोगिता में 06 स्कूलों को ओवर ऑल कैटेगरी में 4 स्टार व 5 स्टार रैंक मिला है। नारग विद्यालय को फाइव स्टार कैटेगरी में निर्धारित 100 फ़ीसदी अंकों में 110 अंकों के साथ प्रथम घोषित किया गया है।

आगामी 02 जुलाई को उपायुक्त सिरमौर आरके गौतम स्कूल को यह पुरस्कार देकर पुरस्कृत करेंगे।

प्रिंसिपल रोहित वर्मा ने इस उपलब्धि के लिए स्वच्छता समिति प्रभारी मोनिका ठाकुर, स्वच्छता समिति के सभी सदस्यों, शिक्षक वर्ग, विद्यार्थियों, एसएमसी, प्रधान ग्राम पंचायत नारग, एनएसएस यूनिट एवं इको क्लब यूनिट के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्हें बधाई दी।

उन्होंने बताया कि विद्यालय का चयन राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए हुआ है। वर्मा ने कहा कि हमारा प्रयास है कि हम विद्यालय में बच्चों को शिक्षा, सुविधा और अच्छे संस्कार दे सकें।

उन्होंने कहा कि पूरा विद्यालय परिवार विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए कटिबद्ध है। विद्यालय में स्वच्छता की शिक्षा एक संस्कार की भांति प्रदान की जा रही है।

एसएमसी अध्यक्ष अजय शर्मा एवं ग्राम पंचायत नारग की प्रधान वैशाली पंवर ने इस उपलब्धि पर बधाई देते हुए कहा कि इसका श्रेय विद्यालय प्रधानाचार्य और पूरी विद्यालय टीम को जाता है। जिनके सामूहिक प्रयासों से ही विद्यालय हर क्षेत्र में नाम कमा रहा है।

https://samachardrishti.com/wp-content/uploads/2022/04/Azadi-ka-Amrit-Mahotsav_Strip_300dpi-scaled.jpg

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here