लोग एहतियातन पहने मास्क – कहा धार्मिक यात्राओं से लौट रहे लोगों को करवाना होगा कोविड टेस्ट : डॉ संजीव धीमान

समाचार दृष्टि ब्यूरो/सराहां

एक बार फिर से कोरोना महामारी ने अपनी दस्तक देनी शुरू कर दी हे। इसी गंभीर समस्या को देखते हुए जिला प्रशासन के साथ साथ पच्छाद प्रशासन भी सतर्क हो गया हे। जिले में लगातार कोरोना के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए उपमंडलाधिकारी पच्छाद डॉ संजीव धीमान ने पत्रकारवार्ता में पच्छाद वासियो को जरूरी हिदायतें देते हुए बताया कि इस समय करोना के 7 एक्टिव केस है।

डॉ धीमान ने कहा कि यह केस ज्यादा न बढ़े इसलिये यह जरूरी है कि सभी लोग एहतियात बरते और मास्क लगाएं। उन्होंने बताया कि खास कर शादी समारोहों, धार्मिक स्थलों, टूरिस्ट प्लेसेस व अन्य भीड़भाड़ वाले स्थानों पर लोग कोविड नियमो का पालन करे।

एसडीएम ने कहा कि धार्मिक यात्राओं से आने वाले लोगों को कोविड-19 टेस्ट करवाना होगा। क्योंकि जिला सिरमौर के साथ-साथ पच्छाद उपमंडल में भी कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि पच्छाद उपमंडल में जो श्रद्धालु दूसरे राज्यों के किसी भी धार्मिक यात्रा से वापस लौट रहे हैं उन्हें कोविड टेस्ट अनिवार्य रूप से करवाना होगा क्योंकि धार्मिक स्थानों पर भारी भीड़ होती है। इसके साथ-साथ उन्होंने कहा कि जहां पर सोशल गैदरिंग हो, कोई भी बड़ा कार्यक्रम हो वहां पर लोग मास्क का प्रयोग करें। क्योंकि जिस तरह से एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं उसे देखते हुए आने वाले समय में प्रशासन द्वारा और पाबंदियां भी लगाई जा सकती हैं।

एसडीएम डॉ संजीव धीमान ने बताया कि पच्छाद उपमंडल में जो भी लोग कोरोना पॉजीटिव पाए जाएंगे उनका एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया जाएगा। इस ग्रुप में डॉक्टरों के अतिरिक्त कोरोना पोजटीव लोग भी जुड़ेंगे ताकि समय-समय पर कोरोना संक्रमित पाए गए लोगों को प्रशासन की ओर से दी जाने वाली गाइडलाइन तथा डॉक्टरों की ओर से दिए जाने वाले सुझाव भी मिल सकें।

उन्होंने बताया कि पच्छाद उपमंडल में जो 7 लोग अभी संक्रमित हैं, वह होम आइसोलेशन में ही है। उन्होंने यह भी बताया कि यदि एक स्थान पर 3 या उससे अधिक लोग कोरोना संक्रमित पाए जाने पर उस एरिया को कोरोना क्लस्टर घोषित किया जाएगा। उस क्षेत्र को एक सप्ताह के लिए प्रतिबंधित भी किया जाएगा।

एसडीएम ने बताया कि पच्छाद उपमंडल में कोरोना वैक्सीन फर्स्ट डोज लगाने का टारगेट 37059 लोगों को था। स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों ने 39,670 लोगों को पहली डोज लगाई। दूसरी डोज का लक्ष्य भी इतना ही था। जिसमें 102 प्रतिशत लोगों को कर्मचारियों ने 38073 लोगों को कोवी शील्ड की वैक्सीनेशन लगाई।

एसडीएम ने पछाड़ की जनता से अपील की कि वह भीड़ भाड़ वाली जगह में मास्क का प्रयोग करें। लोगों से उचित दूरी बनाए रखें तथा अगर उन्हें किसी भी प्रकार का जुखाम बुखार या अन्य कोई बीमारी हो, तो वह डॉक्टर को दिखाएं तथा साथ ही कोविड-19 टेस्ट भी अवश्य करवाएं।

स्वास्थ्य विभाग की मेडिकल ऑफिसर डॉ दीपिका ने बताया कि सब सेंटर से लेकर पीएससी व स्कूलों के विद्यार्थियों को स्कूल में जाकर ही विभाग के कर्मचारी वैक्सीन लगाएंगे। उन्होंने बताया कि जिन लोगों को दोनों वैक्सीन लगे हुए 6 माह का समय पूरा हो चुका है। वह तीसरी डोज लगा सकते हैं। तीसरे डोज के लिए विभाग की ओर से विभिन्न पंचायतों व सब सेंटरों में अलग-अलग तिथि निर्धारित की जाएंगी। उसके अनुसार विभाग के कर्मचारी वैक्सीन लगाएगे।
इस अवसर पर बीडीओ पच्छाद रामेश्वर चौधरी, तहसीलदार अश्वनी तथा स्वास्थ्य विभाग से नरवीर शर्मा व प्रेमपाल भी उपस्थित रहे।

https://samachardrishti.com/wp-content/uploads/2022/04/Azadi-ka-Amrit-Mahotsav_Strip_300dpi-scaled.jpg

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here