लाभार्थियों ने नाहन के एसएफडीए हॉल और कृषि विज्ञान केन्द्र धौलाकुआं में देखा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण

समाचार दृष्टि ब्यूरो /नाहन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज शिमला में आयोजित राष्ट्रीय स्तरीय गरीब कल्याण सम्मेलन के दौरान जिला सिरमौर के संगडाह विकास खण्ड की ग्राम पंचायत दिवडी खंड़ाह की श्यामा देवी, जोकि केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं की लाभार्थी हैं, से सीधा संवाद किया।

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने विभिन्न राज्यों के लाभार्थियों से विडियो कॉनफ्रेंसिंग से संवाद के किया और इस दौरान उन्होंने शिमला कार्यक्रम में उपस्थित सिरमौर जिला की श्यामा देवी से भी बात की और उनका अनुभव जाना तथा विभिन्न योजनाओं का लाभ मिलने के बाद उनके जीवन में आए सकारात्मक बदलाव के बारे भी चर्चा की। श्यामा देवी ने विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री तथा सरकार का धन्यवाद भी किया।

कार्यक्रम के साथ प्रदेश के सभी जिला में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किए गए जिसके तहत नाहन के एसएफडीए हॉल और कृषि विज्ञान केन्द्र धौलाकुआं में यह कार्यक्रम बड़ी एलईडी स्क्रीन पर देखा गया। एसएफडीए हॉल में बतौर मुख्यातिथि उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम और कृषि विज्ञान केन्द्र धौलाकुआं में अतिरिक्त उपायुक्त मनेश कुमार उपस्थित रहे।

उपायुक्त ने कहा कि श्यामा देवी ने प्रधानमंत्री से सीधे तौर पर संवाद किया और पूरे आत्मविश्वास के साथ उनके सवालों का जवाब दिया जिसे पूरे देश की जनता ने सुना जोकि जिला सिरमौर के लिए गर्व की बात है।

उन्होंने इस उपलब्धि के लिए श्यामा देवी को बधाई दी। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर जिला स्तरीय कार्यक्रम का हिस्सा बनने के लिए लगभग 500 लाभार्थी एसएफडीए हॉल में तथा लगभग 200 लाभार्थी कृषि विज्ञान केन्द्र धौलाकुआं में एकत्रित हुए।

उन्होंने बताया कि आज प्रधानमंत्री ने शिमला से केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद किया जिनमें प्रधान मंत्री आवास योजना (ग्रामीण और शहरी), प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना, पोषण अभियान, प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण और शहरी), जल जीवन मिशन और अमृत, प्रधान मंत्री स्वनिधी योजना, एक राष्ट्र एक राशन कार्ड, प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्ना योजना, आयुष्मान भारत पीएम जन आरोग्य योजना तथा आयुष्मान भारत स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र, प्रधान मंत्री मुद्रा योजना शामिल हैं।

उपायुक्त ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त किसानों को जारी की जिसके तहत 15 करोड़ रुपए की राशि से जिला के लगभग 77000 किसान लाभान्वित हुए।

कार्यक्रम के दौरान केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं पर आधारित लघु फिलमें भी प्रर्दशित की गई।

इस अवसर पर नाहन के एसएफडीए हॉल में पुलिस अधिक्षक सिरमौर ओमापति जमवाल, उपमण्डल दण्डाधिकारी नाहन रजनेश कुमार, पूर्व विधायक रेणुकाजी विधानसभा क्षेत्र रूप सिंह तथा कृषि विज्ञान केन्द्र धौलाकुआं में उपमण्डल दण्डाधिकारी पांवटा साहिब विवेक महाजन सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।

https://samachardrishti.com/wp-content/uploads/2022/04/Azadi-ka-Amrit-Mahotsav_Strip_300dpi-scaled.jpg

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here