ऊर्जा मंत्री ने मानपुर देवड़ा गोरखूवाला खोड़ोवाला बूड़ में सुनी जन समस्याएं

समाचार दृष्टि ब्यूरो /नाहन

बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने आज पावंटा विधानसभा क्षेत्र के कुंजा मन्त्रालियो में 106 परिवारों को मुख्यमंत्री गृहणी सुविधा योजना के तहत निशुलक गैस कनेशन वितरित किए। उन्होने बताया की जिन लाभर्थियों को मुफ्त गैस सिलेंडर प्राप्त हुए है उन्हें इस वित्त वर्ष में दो अतिरिक्त रिफिल सरकार की तरफ से मुफ्त में दिए जाएंगे।

उन्होनें बताया की पावंटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में अब तक कुल 5964 परिवारों को निःशुलक गैस कनेशन वितरित किये जाचुके है।उन्होनें बताया की पांवटा साहिब में यमुना तट पर0.6 हेक्टेयर भूमि पर लगभग 20 लाख की लागत से यमुना वन विहार पार्क का निर्माण किया गया है। आज इस पार्क में हरी यमुना संस्था द्वारा कृष्ण भगवान की मूर्ति की स्थापना की गई। इस दौरान ऊर्जा मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि देश की नदियों को रखना हम सभी की ज़िम्मेदारी है। केंद्र तथा प्रदेश सरकार ने नदियों को स्वच्छ रखने में बहुत से कार्यक्रम आयोजित किए है।

उन्होंने यमुना वन विहार पार्क के लिए 10 लाख की अतिरिक्त राशि देने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि इस पार्क के रख रखाव के लिए एक माली नियुक्त किया जाएगा तथा उस माली के रहने के लिए एक कमरे का भी निर्माण किया जाएगा उन्होंने कहा कि ट्यूबवेल भी स्थापित किया जाएगा जिससे पार्क में पीने के पानी तथा सिंचाई की व्यवस्था हो पाएगी ।

उन्होंने पार्क में अतिरिक्त लाइटों की शीघ्र व्यवस्था करने का आश्वासन भी दिया। उन्होंनेने कहा कि मुख्यमंत्री हिमकेयर, सहारा योजना, मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना,मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना, शगुन जैसी योजनाएं प्रदेश के जरूरतमंद परिवारों की आवश्यकताओं की पूर्ति में सहायक सिद्ध हो रही हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन में उल्लेखनीय वृद्धि की है और बिना आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन प्राप्त करने की आयु सीमा को पहले 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष और अब 60 वर्ष कर दिया गया है।

चालू वित्त वर्ष के दौरान जरूरतमंद लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान करने पर 1300 करोड़ रुपये की राशि व्यय की जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार महिला सशक्ति करण और उनके उत्थान पर विशेष बल दे रही है। उन्होंने कहा कि सरकार ने इस वर्ष के जुलाई माह से हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों में महिलाओं को बस किराए में 50 प्रतिशत की छूट प्रदान करने और घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं को प्रतिमाह 125 यूनिट निःशुल्क बिजली प्रदान करने का निर्णय लिया गया है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में निःशुल्क पेयजल उपलब्ध करवाने का भी निर्णय लिया है। प्रदेश सरकार ने विभिन्न पैरा कार्यकर्ताओं के मानदेय में भी रिकॉर्ड वृद्धि की है। इसके पश्चात ऊर्जा मंत्री ने मानपुर देवड़ा गोरखूवाला खोड़ोवालाबूड़ में सुना जन समस्याएं सुनी और उनका मौके पर निराकरण भी किया।

इस अवसर पर भाजपा मंडल अध्यक्ष अरविंद गुप्ता,पंचायत समिति अध्यक्ष हितेन्द्र कुमार, नगर पालिका उपाध्यक्ष ओम प्रकाश कटारिया, अध्यक्ष भारतीय जनता युवा मोर्चा पाँवटा साहिब चरणजीत चौधरी, तहसीलदार वेद प्रकाश अग्निहोत्री, अधिशाषी अभियंता विधुत बोर्ड अजय चौधरी, डी.एफ.ओ. वन विभाग कुनाल अंग्रिश, अध्यक्ष चौम्बर ऑफ कॉमर्स सतीश गोयल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

https://samachardrishti.com/wp-content/uploads/2022/04/Azadi-ka-Amrit-Mahotsav_Strip_300dpi-scaled.jpg

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here